सभी खबरें

बहोरीबंद : 17वीं शताब्दी की अष्ट धातु मूर्ति पुलिस ने की बरामद ,पुरातत्व विभाग ने बताई क़ीमत करोडों !! देखें video 

बहोरीबंद : 17वीं शताब्दी की अष्ट धातु मूर्ति पुलिस ने की बरामद ,पुरातत्व विभाग ने बताई क़ीमत करोडों !! देखें video 
भगवान श्री कृष्ण की अष्ट धातु की करोड़ों की चोरी गई मूर्ति बरामद
 बाकल के राजा सलैया गांव के मंदिर से 10 साल पहले चोरी हुई थी मूर्ति,  17-18 वीं शताब्दी की बताई जा रही है मूर्ति

ढीमरखेड़ा से अनुप दुबे की रिपोर्ट
 बहोरीबंद थाना अंतर्गत राजा सलैया गांव से वर्ष 2010 में राधा कृष्ण मंदिर से चोरी गई 17-18 वीं शताब्दी की भगवान राधा कृष्ण की प्राचीन मूर्ति को पुलिस ने दमोह ज़िले के तेजगढ़ थाना के चिरई गाँव से बरामद किया है। बरामद प्रतिमा की अंतरराष्ट्रीय बाजार में एंटी वैल्यू लगभग एक करोड रुपए बताई जा रही है। मूर्ति तक़रीबन 200 साल पुरानी बताई जा रही है ,जिसका वज़न 40 किलो है। 

देखें video https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=3374124062646579&id=1296317803760559
 कटनी पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि बहोरीबंद थाना क्षेत्र के राजा सलैया गांव में 200 वर्ष पुरानी राधा कृष्ण की प्राचीन मूर्ति जो चोरी गई थी, उसे ग्राम चौरई थाना तेजगढ़ जिला दमोह के विक्रम से लोधी ने चुराया है। सूचना के आधार पर एसडीओपी स्लीमनाबाद  बाद पीके सारस्वत के निर्देशन में टीम बहोरीबंद थाना प्रभारी रेखा प्रजापति के नेतृत्व में बनाई गई। जिसमें सहायक उप निरीक्षक दिनेश चौहान, प्रधान आरक्षक विक्रम सिंह, आरक्षक कोमल, आरक्षक अतुल श्रीवास्तव और आरक्षक शिव शामिल थे। टीम संदेही विक्रम सिंह लोधी के घर पहुंचकर और उससे पूछताछ की। पूछताछ में विक्रम लोधी ने बताया कि वर्ष 2009 में गांव टोरी जिला दमोह के रहने वाले अपने फूफा इंद्र कुमार लोधी के साथ रिश्ते की नानी के घर बाकल क्षेत्र के गांव राजा सलैया आया था। उसी दौरान दोनों गांव के राधा कृष्ण मंदिर गए, जहां फूफा ने बताया कि यह मूर्ति अष्टधातु की है। जिसकी कीमत दस करोड़ और वजन 30 से 40 किलो है। मूर्ति को देखकर मेरे मन में लालच आ गया एक दिन रहने के बाद मैं और फूफा वापस दमोह अपने घर चले गए।


फूफा के लड़के के साथ चोरी की थी बेशक़ीमती मूर्ति : साल 2010 में ठंड के महीने में फूफा इंद्र कुमार के लड़के संजय लोधी के साथ मोटरसाइकिल से गांव राजा सलैया आया। मैंने राधा कृष्ण के मंदिर से कृष्ण जी की नीले रंग की पुती हुई अष्टधातु की मूर्ति संजय लोधी की मदद से चुराई और अपनी मोटरसाइकिल से मूर्ति को लेकर गांव चिरई आ गया। फूफा इंद्र कुमार को मुझ पर शक हो गया था कि मैं नहीं भगवान की मूर्ति चुराई तो मैंने जबलपुर के भेड़ाघाट से कृष्ण जी की संगमरमर की नीले रंग और राधा जी की सफेद रंग की मूर्ति 14000 रूपये में खरीद कर घर में दिखाने के लिए रख ली। मेरे फूफा ने बहोरीबंद थाने में शिकायत कर दी कि मैंने ही मूर्ति चुराई है। तब मुझे पुलिस चौकी इमलिया के थाना तेजगढ़ की पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया। मैंने पूछताछ में पुलिस को बताया है कि मेरे पास भेड़ाघाट से खरीदी गई राधा कृष्ण की संगमरमर की मूर्ति है। सबूत के तौर पर मैंने पुलिस को खरीदी गई मूर्ति की रसीद भी दिखा दी जिस पर पुलिस ने मेरी बात पर विश्वास कर लिया मैंने आज तक चुराई गई कृष्ण भगवान की मूर्ति पकड़े जाने के डर से नहीं बेची।

 घर से पुलिस ने बरामद की मूर्ति, करोड़ों रुपया है कीमत : पुलिस ने आरोपी विक्रम लोधी के घर से राधा कृष्ण मंदिर से चुराई गई अष्टधातु की प्रतिमा बरामद कर ली। पुलिस के मुताबिक प्राचीन मूर्ति जो उस समय 5000 रुपया में खरीदी गई थी । जिसकी आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में एंटीक वैल्यू लगभग एक करोड़ रूपए है। इस संबंध में पुरातत्व अधिकारी ने उक्त प्रतिमा को 17 से 18 वीं शताब्दी का होना बताया है। बहोरीबंद पुलिस की सफलता पर पुलिस अधीक्षक ने पूरी टीम को नगद इनाम से पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button