सभी खबरें

Karnataka: चार महीने पुरानी येदियुरप्पा सरकार पर छाया संकट, 15 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव से होगा सत्ता का फैसला 

कर्नाटक / खाईद जौहर – कर्नाटक में चार महीने पुरानी बीजेपी की येदियुरप्पा सरकार टिकेगी या नहीं ? इस का फैसला आज हो रहे 15 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव से होगा। जिसके नतीजे 9 दिसंबर को आएंगे। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। खास बात यह है कि इन 15 सीटों में से कम से कम 6 सीटों पर जीत येदियुरप्पा सरकार के लिए बहुत जरूरी हैं। 

15 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 165 उम्मीदवार खड़े हैं, जिसमें 126 निर्दलीय और नौ महिलाएं शामिल हैं. बीजेपी और कांग्रेस सभी 15 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि जेडीएस ने 12 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार रखे हैं, 

जानकारी के मुताबिक 15 विधानसभा क्षेत्र में 38 लाख से ज्यादा मतदाता है, जिसमें 19.25 लाख पुरुष और 18.52 लाख महिलाएं हैं। वहीं अगर सुरक्षा की बात करें तो इन 15 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए 21,000 मतदान अधिकारी और करीब 19,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है, जिसमें राज्य पुलिस और केंद्रीय बल भी शामिल हैं। 

गौरतलब है कि ये उपचुनाव 17 विधायकों को अयोग्य करार देने के कारण हो रहे हैं। रिक्तियों को भरने के लिये हो रहे हैं। इन विधायकों में कांग्रेस और जद(एस) के बागी नेता शामिल थे। इन विधायकों की बगावत के चलते जुलाई में एचडी कुमारस्वामी नीत कांग्रेस-जद(एस) सरकार गिर गई थी और भाजपा के सत्ता में आने का मार्ग प्रशस्त हुआ। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button