सभी खबरें

देखें video MP की इस तहसील में किसानों के लिए मंगल हुआ अमंगल, आग लगने से 200 एकड़ में लगी गेंहू की खड़ी फसल जलकर हुई खाक

देखें video MP की इस तहसील में किसानों के लिए मंगल हुआ अमंगल, आग लगने से 200 एकड़ में लगी गेंहू की खड़ी फसल जलकर हुई खाक

मझौली तहसील में आठ जगहों पर खेत के ऊपर से गुजरी बिजली लाइनों में शॉर्ट सर्किट से हुआ अग्नि हादसा

भारतीय किसान यूनियन का आरोप राजस्व और बिजली विभाग की लापरवाही के कारण हुई घटनाएं

द लोकनीति डेस्क सिहोरा
देखें video- https://youtu.be/JOdFo1MQivs
मंगलवार का दिन किसानों के लिए अमंगल कारी साबित हुआ। खेतों में कटने के लिए तैयार खड़ी गेहूं की फसल किसानों की आखों के सामने ही राख के ढेर में तब्दील हो गई। अपने खून पसीने से हवाई फसल को जलता देख किसानों के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे। मामला मध्य प्रदेश की जबलपुर जिले की मझौली तहसील का है, जहां पर मंगलवार को अलग-अलग जगह हुए अग्नि हादसे में करीब 200 एकड़ में लगी गेहूं की खड़ी फसल आग की भेंट चढ़ गई। इस हादसे में सबसे दुखद पहलू यह था कि सभी अग्नि हादसों में आग लगने का कारण खेत के ऊपर से गुजरे बिजली के खंभों में शॉर्ट सर्किट होना बताया जा रहा है। इस घटना के बाद किसानों में भारी आक्रोश है। भारतीय किसान यूनियन ने आरोप लगाया है कि बिजली विभाग और राजस्व विभाग की लापरवाही के चलते इतने बड़े पैमाने पर किसानों की फसल जलकर खाक हो गई।

देखते ही देखते राख के ढेर में तब्दील हो गई खेत में लगी 100 एकड़ में लगी गेहूं की खड़ी फसल
आग लगने की सबसे बड़ी घटना मझौली तहसील के पोला गांव में सामने आई है। जहां बिजली के खंभों में हुए शॉर्ट सर्किट से गिरी चिंगारी ने खेतों में खड़ी करीब 100 एकड़ की फसल को राख के ढेर में तब्दील कर दिया। किसानों ने आग को बुझाने का भरसक प्रयास किया, लेकिन आग की लपटें इतनी तेज थी कि तेज हवा के कारण देखते ही देखते आग ने खेत में लगी गेहूं की खड़ी फसल को अपने आगोश में ले लिया। अपनी मेहनत से उगाई फसल देखते ही देखते किसानों की आंखों के सामने राख के ढेर में बदल गई।


 समय रहते किसान अगर नहीं बुझाते आप तो हजारों एकड़ फसल हो जाती खाक
वहीं दूसरी घटना भी मझौली तहसील के अंतर्गत आने वाले झिहरई और भीटा गांव में सामने आई जहां पर खेतों के ऊपर से गुजरी बिजली लाइन में शॉर्ट सर्किट होने से सुनगवां गांव के झिंगरई हार और भीटा हार और पौड़ी हार में 60 एकड़ से ऊपर खेतों में लगी गेहूं की कटने के लिए तैयार फसल आग में जलकर खाक हो गई। अग्नि हादसे में करीब 25 से अधिक किसानों को नुकसान हुआ है अगर समय रहते किसान अपने स्तर पर आपको नहीं बुझाते तो क्षेत्र में हजारों एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल आग में जलकर खाक हो जाती।

यहां भी अलग-अलग जगहों पर लगी आग किसानों को हुआ भारी नुकसान
इसी तरह मझौली तहसील के मुरैठ गांव में किसान विजय पटेल के खेत में आग लगने से करीब 12 एकड़ में खड़ी गेहूं कटने के लिए तैयार फसल जलकर खाक हो गई। इसके अलावा इंद्राना में 6 एकड़ में लगी गेहूं की फसल आग लगने से जलकर खाक हो गई। इसी प्रकार बीच ही बीछी धनवाही गांव में 10 एकड़ में लगी गेहूं की फसल जलकर पूरी तरह राख में तब्दील हो गई सभी हादसों में अभी प्रारंभिक तौर पर आग लगने का जो कारण सामने आ  वह शॉर्ट सर्किट बताया जा रही है।


 देखें video- https://www.facebook.com/TheLoknitiSihora/videos/218132933439660/
यहां गौरहा के जंगल में भी लगी आग राजस्व और वन विभाग बना अंजान

शॉर्ट सर्किट से खेतों में तो आग लगी रही है जिससे किसानों को भारी नुकसान हो चुका है इसके अलावा वन परिक्षेत्र सिहोरा के अंतर्गत आने वाले गौरहा के जंगल में भी आग लग गई। यदि समय रहते जंगल में लगी आग को काबू में नहीं पाया गया तो सारा जंगल जलकर खाक हो जाएगा आप करीब 2 दिन पहले लगी होना बताया जा रहा है आग लगने के बावजूद भी राजस्व और वन विभाग का मामला अभी तक जंगल नहीं पहुंचा है।

भारतीय किसान यूनियन का आरोप बिजली कंपनी और राजस्व विभाग की लापरवाही से लगी खेतों में आग

भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष रमेश पटेल ने आरोप लगाया है कि खेतों में आग लगने की घटना की सीधी जिम्मेदारी बिजली विभाग और राजस्व विभाग की है। 26 मार्च को भारत बंद के दौरान प्रशासन बिजली कंपनी और नगरपालिका के साथ हुई बैठक में यह बात कही गई थी कि खेतों के ऊपर लगे बिजली के तारों में सुधार कार्य करवाया जाए, साथ ही दिन के समय बिजली की आपूर्ति पूरी तरह बाधित रहे इसके अलावा खेतों में लगी गेहूं की खड़ी फसल कटने के लिए तैयार है, ऐसी स्थिति में होने वाले अग्नि हादसों को देखते हुए पूरा नगर पालिका में एक फायर ब्रिगेड की अतिरिक्त गाड़ी खड़ी की जाए। इन सब बातों की जानकारी किसानों ने राजस्व विभाग बिजली कंपनी और नगरपालिका के अमले को बैठक में ही दे दी थी। इसके बावजूद नगर पालिका और बिजली कंपनी के अमले ने इस बात पर कोई ध्यान नहीं दिया इसी का परिणाम है कि खेतों में लगे बिजली के खंभों में शॉर्ट सर्किट होने से मझौली तहसील में आठ अलग-अलग जगहों पर आग लगने से करीब 200 एकड़ में लगी किसानों की खड़ी गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button