सभी खबरें

व्यापम महाघोटाला : CBI की स्पेशल कोर्ट में 31 लोग पाए गए दोषी, 25 नवंबर को होगा सज़ा का एलान 

  • शिवराज शासन में हुआ था व्यापम महाघोटाला
  • CBI की स्पेशल कोर्ट ने सुनाया एक बड़ा फैसला 
  • आरक्षक भर्ती परीक्षा केस में कोर्ट ने 31 लोगों को पाया दोषी 
  • अब 25 नवंबर को सुनाई जाएगी सज़ा 
  • सज़ा का फ़ैसला कोर्ट ने रखा सुरक्षित 

मध्यप्रदेश / खाईद जौहर – मध्यप्रदेश के सबसे बहुचर्चित व्यापम महाघोटाले में CBI की स्पेशल कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाया हैं। दरअसल सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सीबीआई ने इस केस की जांच शुरू की थी। ये पूरा मामला पिछले पांच साल से कोर्ट में चल रहा हैं। लेकिन गुरुवार को स्पेशल कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाया। बता दे कि आरक्षक भर्ती परीक्षा केस में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने 31 लोगों को दोषी करार दिया हैं। जिनकी सज़ा का एलान 25 नवंबर को होगा। फ़िलहाल सभी दोषियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया हैं। 

यह पहला मौका है, जब व्यापम घोटाले के किसी केस में एक साथ इतनी संख्या में आरोपी दोषी करार दिए गए। इससे पहले व्यापम के कुछ दूसरे मामलों में भी कई दोषियों को सज़ा हो चुकी हैं। 

गौरतलब है कि साल 2013 में हुए आरक्षक भर्ती परीक्षा घोटाले में भोपाल ज़िला अदालत स्थित सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने 31 लोगों को दोषी पाया। बताया जा रहा है की इस केस में मुख्य सरगना ग्वालियर का प्रदीप त्यागी है जो दलाल की भूमिका में हैं। इन सभी 31 लोगों को कोर्ट ने दोषी करार कर दिया हैं। इनकी सज़ा का ऐलान 25 नवंबर को होगा। फ़िलहाल सज़ा का फैसला कोर्ट ने सुरक्षित रख लिया हैं। 

उधर, इस पुरे मामले पर सीबीआई के विशेष लोक अभियोजन अधिकारी सतीश दिनकर ने बताया कि सीबीआई ने पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा 2013 के मामले में 31 लोगों को आरोपी बनाया था। उन्होंने बताया कि इस मामलो को लेकर एसटीएफ को सूचना मिली थी आरक्षक भर्ती परीक्षा में फर्जी तरीके से परीक्षार्थी की जगह कोई और परीक्षा दे रहा हैं। सतीश दिनकर ने कहा कि इस मामले पर सबसे पहले एसटीएफ ने एफआईआर दर्ज की थी। 

उन्होंने बताया कि सूचना पर एसटीएफ की अलग-अलग टीमों ने भोपाल और दतिया के परीक्षा केंद्रों से छह-छह आरोपियों को गिरफ्तार किया था। ये सभी दूसरे आवेदक के नाम पर परीक्षा दे रहे थे। इनकी निशानदेही पर 12 आवेदकों को भी गिरफ़्तार किया गया था। इसके बाद में एसटीएफ ने ग्वालियर के दलाल प्रदीप त्यागी, मिडिलमैन और दूसरे दलालों को गिरफ्तार किया। ऐसे कुल 31 आरोपी बनाए गए थे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button