सभी खबरें

Bhopal : इन 7 जगहों के वजह से भोपाल में नहीं खुलेगा लॉकडाउन, ये हैं शहर के 7 हॉटस्पॉट

Bhopal Desk ,Gautam Kumar

मध्यप्रदेश में कोरोना हर दिन उत्पात मचा रहा है। इसका संक्रमण लगातार एक जिले से दुसरे जिले में फैलता जा रहा है। और सबसे बुरी स्तिथि में जो जिले हैं उनमे सबसे आगे है इंदौर और प्रदेश कि राजधानी भोपाल। जहां इंदौर जिले में महामारी की जद में आने के बाद दम तोड़ने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 57 पर पहुंच गयी है। तो वहीं भोपाल में भी अब तक 9 लोगों कि जान जा चुकी है जिसमे से 5 लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने कि पुष्टि उनके मौत के काफी बाद हुआ था। जहां-जहां कोरोना के नए मामले बल्क में मिले हों उन जगहों को प्रशासन ने हॉट-स्पॉट या कैंटोनमेंट जोन घोषित कर दिया है। राजधानी भोपाल में ऐसी 7 जगह हैं जहां कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हुआ है।

ये हैं राजधानी के 7 हॉट स्पॉट
जिला प्रशासन ने राजधानी में कोरोना संक्रमण के 7 क्षेत्राें काे हॉट स्पॉट बनाया है। शहर में स्थित जहांगीराबाद सबसे बड़ा और सर्वाधिक संवेदनशील हॉट स्पॉट है। पूरे शहर की तुलना में इस एरिया ने सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज़ मिले हैं. इसलिए इस एरिया में प्रशासन ने स्क्रनिंग भी सबसे ज्यादा करवाई है। इसके अलावा टीटी नगर, अशोका गार्डन, नेहरू नगर, ऐशबाग, कोलार की कुछ कॉलोनियां सहित शिवाजी नगर शहर भी हॉट स्पॉट​ जोन में शामिल है। स्वास्थ्य विभाग ने जिला प्रशासन को डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के अनुसार काम करने की बात कही है जिसके मुताबिक, ऐसी बहुमंजिला इमारत, कॉलोनी या आवासीय परिसर जहां 3 से अधिक लोग कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हों। उसके 200 मीटर के दायरे को लोकल हॉट स्पॉट घोषित किया गया है। शहर में ऐसे लगभग डेढ़ दर्जन से ज्यादा हिस्से हैं जहां काेराेना के 3 से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं।

इंदौर में पिछले 24 घंटे के दौरान जिले में कोविड-19 (COVID-19) के 56 नये मरीज मिलने के बाद इनकी तादाद 1,029 से बढ़कर 1,085 पर पहुंच गयी है। इनमें से 107 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। राजधानी भोपाल की बात करें तो भोपाल में शुक्रवार को 30 से ज्यादा मामले सामने आए बढ़ते मरीज़ों की संख्या 3 सौ का आंकड़ा पार कर चुकी है। शहर में पॉजिटिव मिले मरीज़ों में स्वास्थ्य और पुलिस विभाग के लोग और उनके परिवार वाले भी शामिल हैं। सूबे का प्रसिद्ध अस्पताल हमीदिया भी इसके कहर से बचा नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button