सभी खबरें

कोविड-19 वायरस से जंग के बीच अच्छी खबर, भारत में मई मध्य तक कोरोना Corona Tests Kits हो जाएंगी तैयार

देश में इस समय कोरोना(corona) महामारी के संकट में है। बहुत ही ज्यादा परेशानी टेस्ट किट्स (Tests Kits) की कमी की वजह से हो रही है। टेस्ट किट्स की कमी होने से पर्याप्त संख्या में जांच नहीं हो पा रही है,  हाल ही में चीन से बुलाई गई रैपिड टेस्ट किट्स के नतीजे भी गलत निकले। तब सरकार की मुश्किल और भी बढ़ गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उम्मीद कि किरण जताई है कि मई महीने के मध्य तक भारत में ही बनी Tests Kits तैयार कर ली जाएंगी। कहा कि Indigenous एंटीबॉडी बेस्ड रैपिड टेस्ट किट्स और रियल टाइम पॉलीमर्स चेन रिएक्शन (RT-PCR) स्वाब बेस्ड किट्स लेबोरेटरीज में डेवलप की गई हैं जो विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित की जा रही है।

डॉ. हर्षवर्धन ने बताय है कि 'अगले हफ्ते बहुत Crucial होने बाले हैं और हम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अपने वैज्ञानिकों के रिसर्च और डेवलपमेंट वर्क के नतीजे देखेंगे। मई के मध्य में हम खुद की अच्छी गुणवत्ता की एंटी बॉडी टेस्ट किट्स डेवलप कर लेंगे, इसके साथ ही RT-PCR Kits भी वायरस को पकड़ने के लिए तैयार हो जाएंगी। यह सभी मई में हो जाएगा। इसके लिए हमारे वैज्ञानिकों को धन्यवाद।'

 प्रोजेक्ट्स में इंस्टीट्यूट्स व कंपनियां आपस में ही सहयोग कर रही हैं इसमें राजीव गांधी सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी, तिरुवनंतपुरम, श्री रामचंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च, पोरुर, चेन्नई, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ केरल और Dhiti Life Sciences Pvt. Ltd. शामिल है।

देश में 34 हजार से ज्यादा हुए मरीज

देश में कोविड-19  मरीजों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। रोजाना सैंकड़ों नए मरीज सामने आ रहे हैं। अब संक्रमित मरीजों की संख्या 34 हजार को पार कर चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना पॉजिटिव मरीज 34,600  पहुंच गए हैं। वहीं अब तक 1137 लोगों की मौत हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button