सभी खबरें

MP : 3 सूत्रीय मांगो को लेकर पटवारियों की हड़ताल, सरकार ने काम पर आने को कहा, लेकिन नहीं लौटे 

मुरैना : मध्यप्रदेश में अलग अलग वर्ग अपनी अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ या तो विरोध प्रदर्शन कर रहा है या फिर कर्मचारी-अधिकारी हड़ताल पर जा रहे है। इसी बीच अब अपनी मांगों को पूरा करवाने के लिए पटवारी संघ का भी आक्रोश जमकर देखने को मिल रहा है। 10 अगस्त से जिले में पटवारियों (patwaris) की कलम बंद हड़ताल जारी है। 

पटवारी संघ के जिला अध्यक्ष कपूर सिंह यादव के अनुसार प्रदेश सरकार ने उनकी मांगों को लेकर विचार करने के लिए समय मांगा है। और हड़ताल खत्म कर काम पर वापस जाने के लिए कहा है। लेकिन फिलहाल मांगे पूरी होने तक काम पर यह वापस नही लौटेंगे। 

क्या है मांगे 

पटवारियों में सरकार के सामने 3 सूत्रीय मांग रखी हैं, जिनमें पटवारियों का वेतनमान बढ़ाए जाने को लेकर मांग की जा रही है। फिलहाल 2400 ग्रेड पे (grade pay) पर पटवारी कार्य कर रहे हैं जबकि उनकी तरफ से इसे 2800 ग्रेड पे की जाने की मांग है, दूसरी और तीसरी मांग में CPCT परीक्षा संबंधी नियमों को खत्म करने की बात कही गई है। इसके अलावा गृह जिले में पदस्थापना को लेकर भी पटवारी हड़ताल में शामिल नज़र आये। 

कहा जा रहा है कि जिस समय पूरा प्रदेश और कहीं ज्यादा चंबल संभाग में आई हुई बाढ़ (MP Flood) के बाद चंबल से सटे निचले इलाकों का बुरा हाल देखने को मिल रहा है, किसानों की फसलें नष्ट हो गई घर बह गए पशु बह गए है, खाने के लिए अन्न नहीं है, ऐसे में सरकार से आने वाली मदद जो पटवारियों के माध्यम से गांव वालों तक पहुंचाई जाती है वह इस समय पूर्ण रूप से बंद है।

बहरहाल, सरकार और पटवारियों के बीच चल रहे इस विवाद के कारण आम जनता को जो परेशानी उठानी पड़ रही है। वहीं, देखना ये भी होगा की सरकार इनकी मांगों को लेकर कब तक विचार करेगी और कब इनकी समस्या का हल निकाला जाएगा। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button