सभी खबरें

खुलेआम शहर में बिना लेबल के बिक रहा है ACID, अफसर बोले, लैब में ACID की जांच सुविधा नहीं

भोपाल से खाईद जौहर की रिपोर्ट – मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश के बाद खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अफसरों ने सिर्फ एक दिन शहर के अलग-अलग इलाकों में एसिड दुकानों की जांच कराई। लेकिन पिछले दो दिन से कार्रवाई बंद हैं। हालात ये हो गए है की अब शहर में दुकानों पर बिना लेबल वाली बोतलों में एसिड भरकर बेचा जा रहा हैं। इन एसिड की बोतलों में इस बात की भी जानकारी नहीं है कि ये कितने घातक है और इसमें कंटेंट क्या हैं। 

बता दे कि शहर में इंदौर और देवास से बड़ी मात्रा में टैंकरों के जरिए एसिड लाया जाता हैं। जहां इसे सोने-चांदी और अन्य कामों को गलाने के लिए उपयोग में लिया जाता हैं।

वहीं, ड्रग इंस्पेक्टर जांच के दौरान एसिड के सैंपल तक नहीं ले रहे हैं। अफसरों का कहना है कि हम सिर्फ दस्तावेजों की जांच करते हैं, क्योंकि हमारे पास लैब में एसिड की जांच सुविधा नहीं हैं। जबकि व्यापारियों का आरोप है कि अफसरों से कई कहा गया है कि वो एक बार एक दुकान से एसिड के सैंपल लेकर जांच करा लें। ताकि बार-बार व्यापारी को परेशानी न हो। लेकिन अफसर बार बार सिर्फ व्यापारियों को परेशान करने के लिए एसिड दुकानों की जांच के लिए आते हैं। 

नए नियमों के तहत अब ऐसे मिलेगा एसिड

नए नियमों के तहत अब आपको एसिड लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। ये आवेदन आपको संबंधित एसडीएम दफ्तर में जाकर करना होगा। जिसके आधार पर एसडीएम उस व्यक्ति को परमिट जारी करेगा। यह परमिट देखकर कोई भी दुकानदार एसिड सेल कर देगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button