सभी खबरें

Zomato ने खरीदा Ubar Eats ,डिलीवरी एप होगा बंद,क्या होगा कैब सर्विस का ?

Zomato ने खरीदा Ubar Eats ,डिलीवरी एप होगा बंद,क्या होगा कैब सर्विस का ?

अमेरिकी कंपनी उबर ईट्स ने अपने भारतीय कारोबार को जोमैटो को बेच दिया है। बता दें कि भारत में ऊबर का फूड डिलीवरी सिस्टम घाटे में चल रहा था जिसकी वजह से ये बड़ा फैसला लिया गया है जोमैटो ने उबर ईट्स को करीब 35 करोड़ डॉलर यानी 2485 करोड़ रुपये में खरीदा है। हमें मिली जानकारी के मुताबिक ये इस डील में उबर को जोमैटो से 9.99% शेयर मिलेंगे।

  • 20 जनवरी की रात को हुई इस डील के बाद उबर ईट्स ने अपने रेस्टोरेंट पार्टनर, डिलीवरी पार्टनर और कस्टमर्स को जोमैटो की प्लेटफार्म पर रीडायरेक्ट करना शुरू कर दिया है।
  • सूत्रों से मिली जानकारियों की माने तो ऊबर ईट्स को ये फैसला लगातार हो रहे घाटे की वजह से लेना पड़ा। इसमें कंपनी की पॉलिसीस को भी एक वजह माना जा रहा है।
  • उबर ईट्स के पिछले 5 महीने के आकड़ों पर नज़र डालें तो कंपनी को 2,197 करोड़ रुपए का घाटा होने की रिपोर्ट हैं। ऊबर कैब की सर्विस रहेगी जारी हालांकि कंपनी ने ये फैसला केवल भारत में ऊबर ईट्स के बिज़नेस को लेकर लिया है। दुनिया के अन्य देशों में ऊबर ईट्स अपनी सेवाओं को जारी रखेगा।
  • इस डील के बाद जोमैटो का मार्केट शेयर 50% से ज्यादा हो गया है। जो जोमैटो को ऑनलाइन खाना डिलीवर मार्केट में पहले स्थान पर पंहुचा देगा।
  • अभी तक स्विगी 48% मार्केट शेयर के साथ पहले नंबर पर था। निकाले जाएंगे ऊबर के कर्मचारी इकोनॉमिक्स टाइम्स में छपी रिपोर्ट की मानें तो जोमैटो ने ऊबर के कर्मचारियों को अपनी कंपनी में जगह ना देने का फैसला किया है
  • लेकिन ऐसे कर्मचारियों के भविष्य के विषय में दोनों ही कंपनियों की तरफ से कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी नहीं की गई है। ऐसा माना जा रहा है कि इन कर्मचारियों को किसी दूसरे बिजनेस में शिफ्ट किया जाएगा।
  • बता दें कि राइड शेयरिंग बिजनेस ऊबर कैब को साल 2020 में 200 शहरों तक एक्सपैंड करने का टारगेट रखा गया है। फिलहाल ऊबर 50 शहरों में एक्टिव है। कंपनी अपनी बाइक फैसिलिटी पर काफी फोकस कर रही है।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button