सभी खबरें

MP के मदरसों में भी राष्ट्रगान होगा अनिवार्य? गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का बड़ा बयान

भोपाल : उत्तर प्रदेश के बाद मध्यप्रदेश के मदरसों में भी राष्ट्रगान गाना अनिवार्य हो सकता है। इस बात के संकेत प्रदेश के गृहमंत्री और सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने दिए। जब मीडिया ने नरोत्तम मिश्रा से इसपर सवाल किया तो उन्होंने कहा की – विचारणीय बिंदु है विचार किया जा सकता है, धार्मिक स्थल क्या सभी जगह होना चाहिए राष्ट्रगान। देश का राष्ट्र गान है राष्ट्रगान सब जगह होना चाहिए। नरोत्तम मिश्रा के इस संकेत के बाद ऐसा माना जा रहा है की जल्द ही अब मध्यप्रदेश के मदरसों में भी राष्ट्रगान गाना अनिवार्य हो जाएगा।

इससे पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मदरसों में राष्ट्रगान गाना अनिवार्य कर दिया है। इतना ही नहीं मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों के साथ-साथ उनके शिक्षकों को भी अनिवार्य रूप से राष्ट्रगान गाना होगा। मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार एसएन पांडे की तरफ से यह आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि वार्षिक अवकाश 30 मार्च 2022 से शुरू होकर 11 मई 2022 को खत्म गया है. इसके बाद आज (12 मई) को नियमित कक्षाओं के शुरू होने के समय राष्‍ट्रगान अनिवार्य है। इस आदेश की जद में प्रदेश में चलने वाले सभी अनुदानित और गैर अनुदानित मदरसे आएंगे।

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री दानिश आजाद ने कहा कि मदरसा में शिक्षा हमारे अल्पसंख्यक समाज के लिए बहुत जरूरी है। जब वहां से राष्ट्रगान होगा तो वहां पढ़ने वाला बच्चा समाज के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएगा। वहीं, वरिष्ठ मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना सुफियान निजामी कहते हैं कि मदरसों को लेकर राष्ट्रीय गान अनिवार्यता का फैसला बहुत अच्छा है. मदरसों में सुबह शाम दोनों समय राष्ट्रगान कराया जाए, लेकिन मदरसों की हालत भी बेहतर की जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button