सभी खबरें

UGC : यूनिवर्सिटी के एग्जाम कब होंगे, नया सेमेस्टर कब शुरू होगा, फाइनल इयर वालों का क्या होगा ? सारे डेट यहाँ जाने

भोपाल

लॉकडाउन की वजह से सीबीएसई (CBSE) और राज्यों के अनेक बोर्ड की परीक्षाएंअभी तक अटकी हुई है। ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि लॉकडाउन जल्द खत्म हो जाएगा और लोग अपनी परीक्षाएं भी दे पाएंगे। लेकिन ताजा हालात को देखते हुए अभी कुछ भी कह पाना मुनासिब नहीं समझा जाएगा। लेकिन तमाम कॉलेज और विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र छात्रों के लिए यूजीसी ने यूनिवर्सिटी एग्जाम और नए सेशन की शुरुआत को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी है।

सबसे अहम बात यह यूजीसी (UGC) ने अपनी गाइडलाइंस में कहां है वह यह है कि देशभर के सभी यूनिवर्सिटी से कोरोना संक्रमण को भगाने के लिए उसे हटाने के लिए एक कोविड सेल का गठन किया जाए यानी कि विश्विवद्यालय में ऐसा सेल गठित करना चाहिए, ऐसा सुझाव यूजीसी ने दिया है। इससे क्या होगा विश्वविद्यालय में कोरोना से लड़ाई को लेकर नियम तैयार करेगी और उनका सख्ती से पालन होगा।

कब से होंगे यूनिवर्सिटी के एग्जाम क्या होगा उनका पैटर्न

यूजीसी ने जुलाई में होने वाली परीक्षाओं की अवधि को 3 घंटे से घटाकर 2 घंटे करने का सुझाव दिया है यानी कि पहले जो एग्जाम 3 घंटे होता था वह यूजीसी के सुझाव के अकॉर्डिंग अब 2 घंटे का करवाना चाहिए। लाजमी है कि जब परीक्षा 2 घंटे का होगा तो क्वेश्चन पेपर भी है 2 घंटे वाला ही आना चाहिए। हालांकि के द्वारा ऐसी कोई बाध्यता नहीं है कि आपको एग्जाम 2 घंटे का ही करवाना है यह विश्वविद्यालय के ऊपर डिपेंड करेगा कि वह किस पैटर्न में परीक्षा करवाएगा वो ऑफलाइन भी हो सकता है ऑनलाइन भी हो सकता है।

कब आएगा रिजल्ट

यूजीसी ने एग्जाम की डेट के साथ साथ सभी विश्वविद्यालय से अंतिम सेमेस्टर का रिजल्ट 21 31 जुलाई तक और बाकी अन्य सेमेस्टर का रिजल्ट 14 अगस्त तक जारी करने का सुझाव दिया है विश्व विद्यालय की पढ़ाई अगस्त से शुरू करने को कहा है इस बीच सभी विश्वविद्यालयों से कोर्स का 25 फ़ीसदी हिस्सा अब ऑनलाइन पढ़ाने और शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाने का प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया गया है यानी सभी विश्वविद्यालयों की क्लासेस ऑनलाइन आ जाना अनिवार्य कर दिया गया है।

कब लिया जाएगा एडमिशन

सभी विश्वविद्यालयों को 1 अगस्त के बाद ही नई प्रवेश प्रक्रिया को शुरू करने का सुझाव यूजीसी ने दिया है। इस पर अंतिम निर्णय सभी एजुकेशन बोर्ड के रिजल्ट की घोषणा के आधार पर होगा। बदहाल यूजीसी ने इस प्रक्रिया को 31 अगस्त तक पूरा करने का सुझाव दिया है ऐसे में विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने वाले नए छात्रों की पढ़ाई 1 सितंबर के बाद ही शुरू हो पाएगी यानी कि इससे पहले 2 महीने तक उनकी उपस्थिति 100% मानी जाएगी।

 

University exam date

टर्मिनल सेमेस्टर – एक जुलाई, 2020 से 15 जुलाई, 2020

मध्यवर्ती सेमेस्टर – 16 जुलाई, 2020 से 31 जुलाई, 2020

 

मूल्यांकन व परिणामों की घोषणा :-

टर्मिनल सेमेस्टर – 31 जुलाई, 2020 तक

मध्यवर्ती सेमेस्टर – 14 अगस्त, 2020 तक

 

प्रस्तावित शैक्षणिक कैलेंडर (2020-21) 

प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ – एक अगस्त से 31 अगस्त, 2020 तक

द्वितीय व तृतीय वर्ष की कक्षाएं प्रारंभ – एक अगस्त, 2020

प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं प्रारंभ – एक सितंबर, 2020

परीक्षाओं का आयोजन – एक जनवरी से 25 जनवरी, 2021 तक

सम सेमेस्टर के लिए कक्षाओं का आरंभ – 27 जनवरी, 2021

कक्षाओं की समाप्ति – 25 मई, 2021

परीक्षाओं का आयोजन – 26 मई से 25 जून, 2021

ग्रीष्मकालीन अवकाश – एक जुलाई से 30 जुलाई, 2021

अगले शैक्षणिक सत्र का आरंभ – दो अगस्त, 2021

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button