सभी खबरें

आज दुनियाभर में मनाया जा रहा है WorldHumanRightsDay, जानिए क्या हैं आपके मानवाधिकार

आज दुनियाभर में मनाया जा रहा है WorldHumanRightsDay, जानिए क्या हैं आपके मानवाधिकार

मानवाधिकार, ये महज़ एक शब्द नही बल्कि आपके जीवन से जुड़ें वो अधिकार है जिसका उपयोग करना आपका हक है और चूंकि दुनिया हर बात को याद दिलाने के लिए,लोगो को जागरुक करने के लिए एक दिवस घोषित करता है तो इसी कड़ी में आज यानि की 10 दिसंबर को हर साल दुनियाभर में वर्ल्ड ह्यूमन राइट्स डे मनाया जाता है।

कब हुई शुरुआत

इस दिन की शुरुआत 1950 में यूनाइटेड नेशन जनरल एसेंबली में ऐलान के साथ की गई थी। वर्ष 1948 में 10 दिसंबर को ही यूएन ने मानवाधिकारों पर एक डिक्लियरेशन जारी किया था, जो आम इंसान के अधिकारों के बारे में बताता है। मानवाधिकार से मतलब समानता, स्वतंत्रता और शिक्षा जैसे उन मौलिक अधिकारों से है जिनके हकदार दुनिया के सभी इंसान हैं।

मानवाधिकार में भारत की स्थिति

वैसे तो भारत में सिविल सोसाइटी, मीडिया और स्वतंत्र न्यायपालिका है लेकिन इसके बावजूद मानवाधिकारों को लेकर चिंता बरकरार है। 2016 की ह्युमन राइट्स वॉच की रिपोर्ट में भारत में मानव अधिकारों को लेकर चिंता व्यक्त की गई है। वही  विश्व मानवाधिकार घोषणा पत्र में मानव अधिकारों के लिए जिन बातों का मुख्य रूप से जिक्र किया गया उनमें शिक्षा, स्वास्थय, घर, रोजगार, भोजन और मनोरंजन से संबंधित इंसान की बुनियादी जरूरतें हैं।

कुछ मानव अधिकार

  • मानवाधिकार के तहत जाति, रंग, लिंग, भाषा, धर्म, राजनीतिक या अन्य विचार, राष्ट्रीयता, संपत्ति, समाज जैसी बातों को लेकर किसी भी तरह का भेदभाव नहीं किया जा सकता है।
  • हर मनुष्य के पास जीवन, आजादी और सुरक्षा का अधिकार है। हर इंसान को यातना, प्रताड़ना और क्रूरता से आजादी का अधिकार हासिल है। किसी भी इंसान को गुलामी या दासता में नहीं रखा जा सकता है। किसी भी तरह के गुलामी के ट्रेड पर भी पाबंदी है।
  • दुनिया के किसी भी कोने में व्यक्ति की पहचान कानून से पहले एक इंसान के तौर पर है। कानून के सामने सभी बराबर हैं और हर इंसान को सुरक्षा का समान अधिकार हासिल है। किसी भी अधिकार की अनदेखी होने पर हर इंसान के पास इंसाफ के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाने का पूरा अधिकार है।
  • किसी को भी मनमाने ढंग से अरेस्ट, नजरबंद या देश से निकाला नहीं जा सकेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button