सभी खबरें

Cyber Crime : ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म Unacademy के 2 करोड़ से ज्यादा छात्रों का पर्सनल डेटा लीक, डार्क वेब पर बेचा जा रहा

भोपाल डेस्क 

मौजूदा समय में हर तरफ ऑनलाइन लर्निंग ऑनलाइन पेमेंट(Online Payment) और ऑनलाइन खरीदारी(Online Shopping) की बात होती है। जब आप किसी ऑनलाइन सर्विस(Online Service) का फायदा उठाने की कोशिश करते हैं तो वहां सबसे पहले आपको आपकी निजी जानकारी जैसे आप के फोटोस, ईमेल एड्रेस आदि शेयर करना होता है। यानी कि उस कंपनी को देना होता है। ऐसे में आज एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म(Online Learning Platform) अनअकैडमी (Unacademy) के लगभग 2 करोड़ छात्र-छात्राओं का पर्सनल डाटा लीक हो गया है।

डाटा में उनके क्रेडेंशियल (Cerenditials) सहित ईमेल एड्रेस भी शामिल है। हैरानी की बात यह है कि इन छात्र-छात्राओं की पर्सनल जानकारी मात्र ₹150000 में बेच दी गई है। अब यह समय ही बताएगा कि खरीदने वाला इसका क्या उपयोग और दुरुपयोग करेगा। लेकिन अभी फिलहाल अनअकैडमी से जुड़े हुए छात्राओं को छात्र-छात्राओं को तत्काल प्रभाव से सावधान हो जाने की जरूरत है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक साइबर सिक्योरिटी एजेंसी ने इस डाटा लीक की जानकारी दी है। दर्ज की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ समय पूर्व साइबर सिक्योरिटी एजेंसी के रिसर्च टीम को डार्क वेब पर अनअकैडमी का डेटाबेस मिला था। जब रिसर्च अकोया डेटाबेस मिला तब उसमें तकरीबन 2.2 करोड़ अनअकैडमी की यूजर्स का डेटा मौजूद था जिसे लगभग  $2000 में बेचा जा रहा था। इन डाटा में यूजरनेम के सहित ईमेल एड्रेस है पासवर्ड जॉइनिंग या पिछली लॉकिंग डेट के अलावा और भी कई डिटेल शामिल थे।

तो वहीं इस रिपोर्ट के बाहर आ जाने के बाद अनअकैडमी को ओनर हेमेश सिंह विधाता ने लिखकर जानकारी को सही बताया। हालांकि उन्होंने 2.2 करोड़ नहीं बल्कि 1.1 करोड़ यूजर्स के डाटा की चोरी के बारे में बताया है। उन्होंने कहा कि 1.1 करोड़ की आम जानकारी लीक हुई है इसमें फाइनेंसियल डाटा लोकेशन या पासवर्ड का कोई नुकसान नहीं पहुंचाए हम किसी सिक्योरिटी से जुड़ी किसी भी खामी को को पकड़ने के लिए अच्छी तरह से जांच कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button