सभी खबरें

HBD Sachin Tendulkar : जानें सचिन का वो यादगार जन्मदिन, जब ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत को दिलाया था जीत का खिताब

खेल डेस्क – मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने लंबे और चमकीले करियर में कई जन्मदिन मैदान पर मनाए। सचिन तेंदुलकर के ज़्यादातर जन्मदिन हमेशा से ही यादगार रहे। एक जन्मदिन ऐसा भी है जो दुनियाभर के फैंस को याद रहेगा।

आज से 22 साल पहले की बात है, 24 अप्रैल 1998 को शारजाह में कोका कोला कप फाइनल में सचिन तेंदुलकर ने 25वें जन्मदिन के मौके पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ते हुए भारत को खिताबी जीत दिलाई थी। मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ तीन दिनों में उनका वह दूसरा शतक था।

तीन देशों की सीरीज में लीग के 4 मैच जीत चुकी ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 272 रन बनाए। कप्तान स्टीव वॉ और डैरेन लीमैन ने 70-70 और एडम गिलक्रिस्ट और माइकल बेवन ने 45-45 रनों का योगदान दिया।सचिन तेंदुलकर ने दो दिन पहले ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 143 रनों की शानदार पारी खेली थी और उन्होंने उसी फॉर्म को फाइनल में भी बरकरार रखा।

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज उनके सामने बेअसर नजर आ रहे थे और यह भारतीय बल्लेबाज दर्शकों की मांग पर बड़े शॉट्स लगा रहा था। बता दे कि सचिन तेंदुलकर ने कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन (58) के साथ शतकीय साझेदारी कर टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। इस मैच में सचिन तेंडुलकर 131 गेंदों में 12 चौकों और 3 छक्कों से 134 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अजय जडेजा और रिषिकेश कानिटकर ने जीत की औपचारिकताएं पूरी की।

आज सचिन तेंदुलकर अपने जीवन का 47वां जन्मदिन मना रहे हैं। द लोकनीति का पूरा परिवार उन्हें इस खास मौके पर ढेर सारी शुभकामनाएं देता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button