सभी खबरें

15 दिन के अंदर हर एक नागरिक की स्वास्थ्य जाँच हेतु ‘‘किल कोरोना अभियान’’ आज से हुआ प्रारम्भ

  • 15 दिन के अंदर हर एक नागरिक की स्वास्थ्य जाँच हेतु ‘‘किल कोरोना अभियान’’ आज से हुआ प्रारम्भ
  • कलेक्टर ने बदनावर तहसील के नागदा में शुभारंभ किया
  • कोरोना सहित मलेरिया, डेंगू एवं अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु आमजनो को किया जाएगा जागरुक

धार /मनीष आमले :- कोरोना संक्रमण की ट्रांसमिशन चेन को तोड़ने और आमजनो की सुरक्षा एवं बचाव हेतु धार जिले में आज 1 जुलाई से स्पेशल फीवर स्क्रीनिंग कैम्पेन ‘‘किल कोरोना’’ प्रारम्भ हुआ। इस अभियान में सर्वे दल द्वारा घर-घर जाकर बुखार के रोगियों की खोज की जायेगी तथा बुखार के रोगी पाये जाने पर लक्षण के आधार पर उनकी कोविड-19/मलेरिया/डेंगू की जांच एवं उपचार हेतु आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।
       धार जिले में इसका शुभारंभ आज कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने जिले की बदनावर तहसील के नागदा में किया। इसके पश्चात आलोक कुमार सिंह ने ग्राम गाजनोद में गाड़ी रुकवार आशा/आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, ए.एन.एम. से बातचीत करी। इसके बाद कलेक्टर ने बदनावर के अस्पताल का निरीक्षण कर वहाँ उपस्थित मरीजो से बातचीत कर पर्याप्त जानकारी ली तत्पश्चात अस्पताल परिसर में बने फीवर क्लिनिक का अवलोकन भी किया। इसके बाद श्री सिंह ने लोक सेवा केंद्र और तहसील कार्यालय का निरीक्षण कर वहाँ की जानकारी लेकर उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए।
        अभियान अंतर्गत प्रत्येक स्वास्थ्य दल को पर्याप्त सर्वेलेंस उपकरण नॉन कॉन्टैक्ट थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, मास्क, ग्लव्स, अन्य सुरक्षात्मक सामग्री, आवश्यक दवाएँ उपलब्ध करा दी गयी हैं। स्वास्थ्य दल में शामिल आशा/आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, ए.एन.एम./एम.पी.डब्ल्यू./एम.पी.एस. एवं दल के अन्य सदस्य गृह भेंटकरSARI/ILI व अन्य प्रकरणों की जांच कर सार्थक एप में दर्ज करेगें तथा संभावित रोगियों को स्वास्थ्य संस्थान या फीवर क्लीनिक में रेफर करेंगें। जिले में प्रतिदिन लगभग 200 संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल कोरोना जाँच हेतु लिए जाएँगे। इस दौरान स्वास्थ्य दल द्वारा आमजनो को कोरोना सहित, मलेरिया, डेंगू एवं अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु जागरुक करने का कार्य भी किया जाएगा। सेक्टर अधिकारी दैनिक रूप से सम्बंधित क्षेत्र में अभियान के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग करेंगे।
स्वास्थ्य दल द्वारा की जाने वाली कार्यवाही”
      कोरोना के सम्भावित लक्षणो अर्थात् विगत 10 दिवसो के भीतर खॉसी/सांस लेने में कठिनाई के साथ बुखार ((>38°C/100.4°F))/गले में खराश/दर्द की समस्या पाए जाने पर रोगी की जानकारी सार्थक एप अथवा निर्धारित प्रपत्र 01 (मैनुअल) में जानकारी प्राप्त की जाएगी। सार्थक ऐप के माध्यम से संबंधित व्यक्ति की जानकारी एम.एम.यू. को प्रेषित की जाएगी। सम्भावित मरीज की विगत 7 दिवस में किसी प्रकार की यात्रा/किसी कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति से संपर्क की जानकारी भी स्वास्थ्य दल द्वारा प्राप्त की जाएगी। संभावित रोगियों को यह सलाह दी जाएगी कि अन्य व्यक्तियों से दूरी बनाये रखे तथा खॉसने/छींकने के समय मास्क/गमछा/रुमाल का अनिवार्य रूप से प्रयोग करें। संदिग्धों के सैंपल जाँच हेतु भेजे जाएँगे।
     मलेरिया के संभावित लक्षणो बुखार के साथ यदि कंपकंपी, सिरदर्द/उल्टी/कमजोरी/चक्कर तथा पसीना आकर बुखार उतर जाना, पाए जाने पर ए.एन.एम. द्वारा रोगी की प्रांरभिक जांच कर संभावित मलेरिया के लक्षण पाये जाने पर रैपिड डायग्नोस्टिक किट से जांच तथा मलेरिया पॉजिटिव पाये जाने पर मलेरिया के प्रकार के अनुसार पूर्ण उपचार सुनिश्चित कराया जाएगा। पी.एफ. मलेरिया पॉजिटिव को 03 दिन तथा पी.व्ही. मलेरिया पॉजिटिव को 14 दिवस का उपचार सुनिश्चित कराया जाएगा। मलेरिया पॉजिटिव पाये जाने पर रोगी की जानकारी सार्थक ऐप/डेली सर्वे समरी फार्म में एंट्री की जाएगी।
        डेंगू के लक्षण तेज बुखार के साथ आँखो के पीछे दर्द/मांसपेशियों और सिर में तेज दर्द/शरीर पर लाल चकत्ते होना पाए जाने पर फीवर क्लीनिक में बुखार की अवधि के आधार पर लैब जांच हेतु सैम्पल लिया जायेगा। प्रथम 05 दिवस के बुखार के दौरान एन.एस. 1 एलाइजा एंटीजन जांच हेतु सैम्पल तथा 05 दिवस से अधिक के बुखार हेतु मैक एलाइजा एंटीबॉडी जांच हेतु सैम्पल लिया जाएगा। सैम्पल को लैब जांच हेतु जिला चिकित्सालय में भेजा जायेगा। डेंगू पॉजिटिव पाये जाने पर रोगी की जानकारी सार्थक ऐप/डेली सर्वे समरी फार्म में एंट्री की जाएगी।
       अन्य बुखार के रोगी (जिनमें उपरोक्त लक्षण नहीं है।) डायरिया, गर्भवती मातायें तथा अन्य टीकाकरण से छूटे हुये बच्चों को फीवर क्लीनिक में संभावित बुखार के रोगी का चिकित्सकीय परीक्षण कर अन्य आवश्यक जांच, उपचार का परामर्श एवं अन्य आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान स्वास्थ्य दल द्वारा आमजनो को कोरोना सहित, मलेरिया, डेंगू एवं अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु जागरुक करने का कार्य भी किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button