हिट मैन रोहित के सामने रन मशीन कोहली हुए फ़ैल, जानिये कहा रोहित ने कोहली को छोड़ा पीछे 

हिट मैन रोहित के सामने रन मशीन कोहली हुए फ़ैल, जानिये कहा रोहित ने कोहली को छोड़ा पीछे 

ICC Test Ranking: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ का पहला मैच भारत ने अपने नाम किया। इस मैच में कई रेकॉर्ड बने तो कई रिकॉर्ड टूटे। इस मैच में भारत का ज़बरदस्त प्रदर्शन रहा। मालूम हो कि साउथ अफ्रीका को पहला टेस्ट मैच हरा कर भारत को काफी फ़ायदा मिला हैं। इस जीत के साथ भारत के आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में 160 अंक हो गए हैं। इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-0 से सीरीज जीतने के बाद उसने 120 अंक हासिल किए थे। 

इतना ही नहीं बल्कि इस मैच के बाद टीम के दिग्गज बल्लेबाज़ रोहित शर्मा को काफी फायदा मिला हैं। जबकि कप्तान कोहली को नुक्सान हुआ हैं। 

बता दे कि हिट मैन रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के ख़िलाफ़ ओपनिंग की थी। जिसमें उन्होंने अपनी दोनों परियों में शतक जड़ा। इन शतकों के बाद उनकी टेस्ट रैंकिंग में भारी उछाल आया हैं। रोहित शर्मा बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि रन मशीन व कप्तान कोहली को भारी नुकसान हुआ हैं। 

विराट कोहली को प्वाइंट्स में भारी नुकसान हुआ हैं। साल 2018 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब कप्तान कोहली 900 अंक से नीचे खिसक गए हैं। विराट कोहली के फिलहाल 899 अंक हैं। मालूम हो कि इस समय टेस्ट रैंकिंग में सबसे ऊपर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान व दिग्गज बल्लेबाज़  स्टीव स्मिथ काबिज हैं। विराट फ़िलहाल स्मिथ से 38 अंक पीछे हैं। 

बताते चले की इस मैच से रविचंद्रन अश्विन को भी काफी फ़ायदा मिला हैं। दरअसल इस मैच की पहली पारी में इन्होने 7 विकेट झटके थे। जिसके बाद वह टॉप 10 टेस्ट गेंदबाजों में शामिल हो गए हैं। इससे पहले वह 14वें स्थान पर थे। इसके साथ ही वो ऑलराउंडर सूची में भी शीर्ष पांच में पहुंच गए हैं। 

गौरतलब है कि इस सीरीज का दूसरा मैच 10 अक्टूबर को पुणे में खेला जाएगा।