सभी खबरें

दिल्ली मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी, शुरु हुआ स्मार्ट ई-रिक्शा सर्विस

दिल्ली मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी, शुरु हुआ स्मार्ट ई-रिक्शा सर्विस

दिल्ली की जो भी जनता मेट्रो यात्री है उनके लिए अब खुशखबरी है बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन यानि कि डीएमआरसी ने अपने यात्रियों के लिए नई सौगात दी है. डीएमआरसी की ओर से 12 मेट्रो स्टेशनों पर स्मार्ट ई-रिक्शा सर्विस शुरू की गई है. डीएमआरसी के इस कदम के बाद अब 29 स्टेशनों पर यात्री ई रिक्शा का लाभ उठा सकते हैं. स्मार्ट-ई नाम के ये ई-रिक्शे दिल्ली में चल रहे दूसरे ई-रिक्शों से बहुत ही ज्यादा अलग और सुविधाजनक है. डीएमआरसी के डायरेक्टर (ऑपरेशंस) एके गर्ग ने पटेल नगर मेट्रो स्टेशन पर हरी झंडी दिखाकर इन 250 ई-रिक्शों को आगे के लिए रवाना किया. डीएमआरसी की ओर से ये रिक्शे सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक चलेंगे. इन रिक्शों का काम है कि आस-पास की कॉलोनियों से लोगों को मेट्रो स्टेशनों तक लाएं और ले जाएं.

कौन से 12 नए स्टेशनों पर हुआ शुरु

मेट्रो की ओर से जिन 12 नए स्टेशनों पर ये रिक्शे चलने शुरू हुए हैं, उनमें पटेल नगर, कुतुबमीनार, घिटोरनी, अर्जनगढ़, नवादा, शादीपुर, नांगलोई, नांगलोई रेलवे स्टेशन, गोविंदपुरी, हरकेश नगर-ओखला, मूलचंद और बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन शामिल हैं.

कैसी है सुविधा

डीएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि अगले दो-तीन महीनों में 12 और स्टेशनों पर ऐसे 500 रिक्शे चलाए जाएंगे. इन रिक्शों के मदद से मेट्रो स्टेशन से कनेक्टविटी को सुधारने में काफी मदद मिलेगी। अधिकारियों ने बताया कि इनमें जीपीएस डिवाइस लगे हुए हैं और ड्राइवर का केबिन, यात्रियों की सीट व रिक्शे का आगे-पीछे का हिस्सा पूरी तरह विंडस्क्रीन से कवर किया गया है. ये मेट्रो स्टेशन के आस-पास के 5 से 10 किमी के दायरे में चलेंगे. इनका किराया 5 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से तय किया गया है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button