सभी खबरें

CTS System :चेक क्लियर करने के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतज़ार, सितम्बर से पूरे देश में लागू होगा सिस्टम

  • RBI ने चेक समाशोधन में तेजी लाने के लिये उठाया कदम
  • सितंबर 2020 तक चेक ट्रंकेशन सिस्टम (CTS) लागू करने का ऐलान

मुंबई : आयुषी जैन : बैंक के चक्कर काट काट के हम सब परेशान हो जाते हैं, चेक क्लियर कराने के लिए भी हमें लम्बी प्रोसेस से गुज़रना होता है, लेकिन हम आपको बता दें, अब चेक क्लियर होने के लिए ज्यादा समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने चेक समाशोधन में तेजी लाने के लिये कदम उठाया है. आरबीआई (RBI) ने पूरे देश में सितंबर 2020 तक चेक ट्रंकेशन सिस्टम (CTS) लागू करने का ऐलान कर दिया है. इस व्यवस्था के तहत संबंधित बैंक को चेक वास्तविक रूप से भेजने के बजाए इलेक्ट्रानिक रूप से उसकी तस्वीर भेजी जाती है. आरबीआई ने यह व्यवस्था 2010 में शुरू की थी. फिलहाल यह कुछ बड़े शहरों में ही चल रही है.

केंद्रीय बैंक के विकासात्मक और नियामकीय नीतियों पर जारी बयान के अनुसार
सीटीएस फिलहाल कुछ बड़े शहरों के समाशोधन गृह में काम कर रहा है. यह प्रणाली सही तरीके से काम कर रही है और इसमें दक्षता आयी है. इसको देखते हुए पूरे देश में सीटीएस प्रणाली सितंबर 2020 से लागू की जाएगी।

जल्दी होगी प्रक्रिया
इस प्रणाली के तहत चेक भौतिक रूप से भेजे जाने के बजाए, उसकी तस्वीर इलेक्ट्रॉनिक रूप से संबंधित बैंक को भेजी जाती है. इससे चेक समाशोधन में समय कम लगता है और प्रक्रिया में तेजी आती है. आरबीआई ने कहा कि भारत में डिजिटल भुगतान तेजी से बढ़ रहा है और व जल्दी ही डिजिटल भुगतान सूचकांक (डीपीआई) जारी करेगा.

शीर्ष बैंक ने बयान के अनुसार
 वह रिजर्व बैंक नियमित अवधि पर डीपीआई तैयार करेगा और उसे प्रकाशित करेगा ताकि प्रभावी तरीके से भुगतान में डिजिटलीकरण का पता लगाया जा सके. बयान के अनुसार, डीपीआई विभिन्न मानदंडों पर आधारित होगा और डिजिटल भुगतान के विभिन्न माध्यमों की पहुंच को सही तरीके से प्रतिबिंबित करेगा. डीपीआई जुलाई 2020 से उपलब्ध होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button