सभी खबरें

LIVE :- CAA के खिलाफ और समर्थन में दाखिल 144 अर्ज़ियों पर आज होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली / गरिमा श्रीवास्तव :- आज सुप्रीम कोर्ट नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध और समर्थन में सुनवाई करेगा। CAA के पक्ष और विपक्ष में 144 से ज़्यादा अर्ज़ियाँ सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई थी। जिनपर आज न्यायाधीशों की टीम सुनवाई करेगी।

बता दें कि इनमें 141 कानून के खिलाफ, 1 कानून के समर्थन में और एक याचिका केंद्र सरकार की ओर से दाखिल की गई है।

सुनवाई के पूर्व से ही सुप्रीम कोर्ट (SC ) के बाहर CAA को लेकर महिलाओं का विरोध प्रदर्शन जारी है।
मंगलवार को भी महिलाओं ने CAA के विरोध में SC के बहार प्रदर्शन किया था। हांलाकि वह प्रदर्शन ज़्यादा वक़्त तक थम नहीं सका थोड़े वक़्त में ही महिलाओं पर पुलिस ने काबू पा लिया और उन्हें वहाँ से हटा दिया गया।

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी याचिका में अपील किया कि देश के जिन भी कोर्ट में CAA को लेकर याचिका दायर की गई हैं उन सभी को सुप्रीम कोर्ट में पेश किया जाए।
CAA का विरोध करने वाले याचिकाकर्ताओं ने इस कानून को संविधान की मूल भावना के खिलाफ और विभाजनकारी बताते हुए रद्द करने का आग्रह किया है।

 

आज की सुनवाई के पूर्व अदालत ने नागरिकता कानून को लेकर विरोध-प्रदर्शन के दौरान हिंसक घटनाओं पर नाराजगी जताते हुए कहा था कि याचिकाओं पर तभी सुनवाई होगी जब हिंसक घटनाएं बंद हो जाएगी।
परन्तु प्रदर्शन जारी है और इसी बीच आज सुप्रीम कोर्ट में CAA को लेकर सुनवाई होगी।
साथ ही साथ दिल्ली के शाहीनबाग में हो रहे प्रदर्शन पर भी सुनवाई किए जाने की संभावनाएं व्यक्त की जा रही हैं। दिल्ली के लोगों का कहना है कि शाहीनबाग में हो रहे प्रदर्शन और धरने की वजह से आवागमन प्रभावित हो रहा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button