सभी खबरें

हाथ धोने की विधि SUMANK(सुमनके) को आदत में शुमार कर कर सकते हैं कोरोनावायरस के खतरे को दूर

  • हाथ धोने की विधि ‘‘ सूमनके ‘‘ को अमल में लाकर बच सकते हैं संक्रमण से  – मास्टर ग्रंथ दुबे

 

 

बड़वानी  :- अंतर्राष्ट्रीय आपदा हो और देश एकजुट ना हो, यह भला कैसे संभव है। नोबेल कोरेना वायरस की महामारी से निपटने के लिए देश का हर एक नागरिक अपना योगदान दे रहा है। यह पहला ऐसा अवसर है जिसमें हम घर पर ही रह कर अपना योगदान राष्ट्रहित में बीमारी से बचाव के लिए दे सकते हैं। बीमारी की भयावहता इतनी अधिक है कि छोटे-छोटे बच्चे भी चिंतित नजर आ रहे हैं तथा जागरूकता के लिए विभिन्न नवाचारी तरीकों से सोशल मीडिया पर जागरूकता फैला रहे हैं ।
        इसी कड़ी में जागरूकता कार्यों के लिए अपना योगदान देने वाले आशादीप सोशल किड्स फोर्स के मास्टर ग्रंथ दुबे के द्वारा चेत्र नवरात्रि के साथ-साथ नव वर्ष नव संवत्सर आगमन बेला पर आम जनों के लिए हाथ धुलाई का सही तरीका समझाने के लिए 6 चरणों को अल्फाबेट के माध्यम से बताकर याद रखना और आसान बना दिया है । उन्होंने बताया की ‘‘ सुमनके ‘‘  अर्थात ‘‘ एसयूएमएनके ‘‘  के द्वारा हम यह याद रख सकते हैं कि कैसे हाथों को सीधा, उल्टा, मुट्ठी ,नाखून एवं कलाई को चरणबद्ध तरीके से  हम धोकर  संक्रमित होने के खतरे से बचाकर  स्वस्थ रह सकते हैं। 
       इस दौरान उन्होंने लोगों से घरों में ही रहकर अपने वह अपने परिवार की सुरक्षा के साथ-साथ भारत देश की सुरक्षा भी सुनिश्चित करने की अपील की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button