सभी खबरें

Corona Test : कोरोना के जाँच के लिए पुणे के लैब में तैयार हुआ स्वदेशी किट

Bhopal Desk ,Gautam

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। देश में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 582 हो गया है। ताजा मामला उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले से सामने आया है। देश में कोरोना वायरस से अबतक कुल 11 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 46 लोग पूरी तरह से ठीक होकर घर जा चुके हैं। अब इस संकट के बीच भारत (India) के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल पुणे की मायलैब डिस्कवरी सॉल्युशंस प्राइवेट लिमिटेड ने भारत की पहली स्वदेशी कोरोना वायरस टेस्ट किट (Coronavirus Test Kit) रिकॉर्ड 6 हफ्तों में बनाई है, जिसे आईसीएमआर ने स्वीकृत किया है। 

100 मरीजों का टेस्ट होगा 

इस 1 किट की कीमत 80,000 रुपए है और इससे 100 मरीज़ों का टेस्ट हो सकता है। मायलैब वैज्ञानिक रंजीत देसाई ने इस किट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विदेशी टेस्ट किट के मुकाबले इसकी कीमत एक चौथाई है। कंपनी ने एक बयान में बताया कि कोरोना वायरस की जांच करने वाली उसकी 'मायलैब पैथोडिटेक्ट कोविड-19 क्वॉलिटेटिव पीसीआर किट' को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएसको) से वाणिज्यिक उत्पादन की अनुमति मिल गई है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक हसमुख रावल ने कहा, 'स्थानीय और केंद सरकार से मिले सहयोग और 'मेक इन इंडिया' पर जोर देते हुए उसने कोविड-19 की जांच के लिए एक किट तैयार की है। इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) के दिशानिर्देशों के अनुरूप विकसित किया गया है।' उन्होंने कहा- इसे रिकॉर्ड समय में विकसित किया गया है। कंपनी ने कहा कि कोरोना वायरस की जांच किट को स्थानीय स्तर पर बनाने से इसकी मौजूदा लागत घटकर एक चौथाई रह जाएगी।

कंपनी के प्रबंध निदेशक हसमुख रावल ने कहा, 'स्थानीय और केंद सरकार से मिले सहयोग और 'मेक इन इंडिया' पर जोर देते हुए उसने कोविड-19 की जांच के लिए एक किट तैयार की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button