सभी खबरें

Special Report:- बच्चों को लॉक डाउन में बताएं उनके अधिकारों के बारे में……..

बच्चो को लॉक डाउन में बताएं उनके अधिकारों के बारे में:- 

Bhopal Desk:-

कोरोना वायरस ने पूरे भारत को घरों में कैद कर दिया है। ऐसे में घरों में कैद रहने का सबसे ज्यादा असर बच्चों के ऊपर पड़ता है क्यूंकि बच्चे ही है जो घरों से बाहर जाने की जिद्द करते है। ऐसे में हर पेरेंट्स की यह जिम्मेदारी बनती है की वह बच्चों से उनके अधिकारों के बारे में बातें करें। बच्चों के प्रश्नों के जवाब भी दें, ताकि यह लॉकडाउन से बच्चे भी अपने अधिकारों के बारे में जान सकें। 
-सारे स्कूल कोचिंग के एकाएक बंद हो जाने से बच्चो में चिंता उत्पन्न हुई होगी क्या उनकी स्कूल अब लगेगी नहीं ? ऐसे सवाल अगर होते हैं तो बच्चों को बताएं की शिक्षा उनका अधिकार है जिसमे उन्हें पढने से स्कूल जाने से कोई रोक नहीं सकता .. अगर अभी वह घर पर पढने को काफी इच्छुक हो तो ऑनलाइन विडियो अपने मोबाइल से दिखा सकते हैै।
-बच्चों को मनोरंजन का पूरा अधिकार है जिससे की उनका मानसिक विकास हो सके घरो में कैद रहने से बच्चो को काफी तनाव हो सकता है ऐसे में बच्चों को मनोरंजन करने वाली चीजों के पास ले जाएं जिससे उनका मन लगे रहे..
-हर बच्चे को अपने पेरेंट्स से अपनी बात रखने का अधिकार प्राप्त है अगर बच्चा आपसे कुछ बोलना चाहता है तो उसे सुनें उसकी जो समस्या है उसे दूर करें ..
– बच्चों को हम इस समय ज्यादा से ज्यादा समय दे रहे है तो उन्हें बताएं की अगर कोई तुम्हारा बाहर शोषण करता है या कुछ भी गलत करने का प्रयास करता है तो उन्हें सबसे पहले सूचित करे ।किसी से डरने की या बात छुपाने की आदत न डाले बल्कि हर बात अपने माता पिता से कहे।
-बच्चो को अपने पोषण आहार के बारे में बताये जो आहार उनके लिए उचित है उसके बारे ने बच्चो से बात करे इसे समय में उन्हें अच्छा पोषण आहार दे फल,दूध,दाल जैसी आवश्यक चीजों को अपनी डाईट में शामिल करे ।
बेटो को रोजमर्रा के काम सिखाएं:-
 यूनिसेफ(UNICEF) के शोधार्थी शिखर नेगी का कहना है कि यही सही वक्त है जब हम समानता का अधिकार अपने घर केेे बेटों को बता सकते हैं ,, इस समय बच्चों को यह भी बता सकते है की घर के काम सिर्फ लड़कियों की नहीं होती, बल्कि इसे लड़के भी कर सकते है, यह वही समय है जब बच्चे सब सीखते है, उन्हें रोटी बनाना , पौधो में पानी डालना, घर साफ करना, कपडे व्यवस्थित करना आदि बताए.
 बच्चों को योग के बारे में बताएं:-
दिन की शुरुआत परिवार के साथ योग करके करें तो बेहतर होगा, आप अभी अगर यह बच्चो को सिखाएंगे तो उनकी आदत बन सकती है। योग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है और जब हमारे शारीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी तो कोई वायरस या कीटाणु हमे संक्रमित नहीं कर सकता।
कोरोना वायरस से जुड़ी यूनिसेफ की गाइडलाइन बच्चों को सही जानकारी दे सकती है:- 

1. सच को जानना हर बच्चे का अधिकार है उन्हें कोरोना जैसे गंभीर महामारी के बारे मिसगाइड न करे. इससे जुड़े डर को दूर करे।
2. गाने या संगीत के जरिए हाथ धोने की आदत डलवाने की कोशिश करे।
3. मुश्किल हालात के लिए बच्चों को पहले से तैयार रखे।
4. अपने बच्चों को डॉक्टरो के बारे में बताये की यह हमारे साथ है।
5. बच्चों को समझाने के साथ हर माता पिता अपना ध्यान भी रखे। 
6. खेल खेल में बच्चों का पैनिक दूर करे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button