सभी खबरें

Indian Railway : रेलवे ने रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए निकाली नयी योजना, दोबारा कर सकेंगे नौकरी

Bhopal Desk, Gautam :- रेलवे ने अपने रिटायर्ड हो चुके कर्मचारियों को फिर से नौकरी देने का मन बनाया है। स्टाफ की कमी से जूझ रहे रेलवे को रेलमंत्री पियूष गोयल ने बड़ी राहत देते हुए रिटायर्ड कर्मचारियों को वापस काम पर लेने के आदेश दिए हैं। इससे वे लोग जिन्होंने 65 तक रेलवे में कार्य करने का आवेदन दिया था उनका रास्ता साफ़ हो गया है।

योजना की बढ़ाई गयी अवधि
इस योजना की अवधि पहले 1 दिसंबर 2019 तक ही थी जिसे बढाकर 1 दिसंबर 2020 तक कर दिया है। इससे फायदा यह होगा कि रिटायर्ड कर्मचारी आवेदन कर रेलवे में विभिन्न रिक्त पदों पर अपनी योग्यता अनुसार नौकरी कर पाएंगे। योजना के अनुसार जिन कर्मचारियों को नियुक्त किया जाएगा उनके अंतिम वेतन में से वर्तमान पेंशन की राशि घटाकर जो अंतर होगा, वह उनके लाभ के रूप में दिया जायेगा।

19 फरवरी तक करें आवेदन
रेलकर्मी 19 फरवरी शाम 5 बजे तक आवदेन कर सकेंगे। मंडल रेल प्रबंधक (DRM) को अपने-अपने मंडलों में कर्मचारियों की भर्ती के लिए अधिकृत किया गया था। इसके तहत देशभर में नियुक्तियां होंगी। आदेश के तहत रेलवे के सेवानिवृत कर्मचारी पुनः नियुक्ति के बाद अधिकतम 65 वर्ष तक की उम्र तक नौकरी कर पाएंगे। इसके अलावा अगर रेलवे रिक्रूमेंट बोर्ड (RRB) से नए कर्मचारियों की नियुक्ति होती है तो ऐसे में तत्काल प्रभाव से नियुक्त रिटायर्ड कर्मचारियों की सेवा को समाप्त माना जाएगा। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button