सभी खबरें

रेलवे की बुक टिकट में अब आगे बढ़वा सकते हैं यात्रा की तारीख, बस करना होगा ये 1 काम

मध्यप्रदेश /भोपाल(Bhopal) – :  तीन महीनों से कोरोना(Corona) वायरस के चलते रेल की ट्रेन  सेवा पूरी तरह से बंद थी लेकिन अब धीरे -धीरे  एक बार फिर से सब कुछ चालू  हो चुका है। लेकिन  अभी भी लोग कोरोना वायरस के डर से यात्रा करने में हिचकिचा रहे है या फिर अपनी  टिकटे  कैसिंल करा रहे है। लेकिन आपकी  जानकारी के लिए बता दें कि अब आप अपने टिकट में अपनी यात्रा की तारीख को आगे बढ़वा सकते हैं या ये कहें कि अपनी अब  यात्रा की तारीख में बदलाव करा सकते हैं।

रेलवे(Railway) के नियमों के मुताबिक ये सुविधा सिर्फ ऑफ लाइन(Offline) टिकट कराने वाले पैसेंजर को मिलेगी। इसमें यात्री अपने सुविधानुसार टिकट पर आगे की डेट बढ़ा सकते हैं। यात्री को इसके लिए टिकट काउंटर पर जाना जरूरी होगा। काउंटर जाने के बाद एक फॉर्म भरना होगा, जिसमे डेट बदलने की बात लिखनी होगी, उसके बाद टिकट पर डेट बदल जायेगा।

अब इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आप एक ही बार तारीख को बढ़ा सकते हैं। इसके बाद यह सुविधा खत्म कर दी जायेगी। बता दें कि आईआरसीटीसी(IRCTC) के वेबसाइट से टिकट कराने पर यह सुविधा नहीं मिलती है। वहीं आपको ये भी बता दें कि रेलवे ने टिकट कैंसिलेशन(Ticket Cancellation) के नाम में भी बदलाव किया गया है। अब आप को नये नियम के अनुसार  यात्री यात्रा की तारीख से 6 महीने तक काउंटर से अपना पैसा वापस ले सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button