सभी खबरें

अब दसवीं व बारहवीं कक्षा के छात्रो की दूरदर्शन पर पढाई

 मध्य प्रदेश/ भोपाल( Bhapol)| कोरोना वायरस  (Corona virus  ) के कारण  माध्यमिक शिक्षा मंडल  की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं  स्थगित की गई है| जिसके कारण  परीक्षाओं का इन्तजार हे छात्रों को| लॉकडाउन  के समय  विद्यार्थियों की पढ़ाई घर बैठे हो सके इसके लिए सरकार ने बड़ा  फैसला किया है | अब 10 वीं व 12 वीं कक्षा के छात्र दूरदर्शन (Doordarshan) पर पढाई करेंगे | इसके लिए दूरदर्शन के माध्यम से कक्षाएं चालू  होंगी। यह व्यवस्था स्कूल शिक्षा विभाग और दूरदर्शन मप्र की ओर से शुरू की जा रही है।

 

स्‍कूल शिक्षा विभाग  सोमवार 11 मई से विशेष शैक्षिक टीवी(TV) कार्यक्रम क्‍लास रूम प्रारंभ किया जा रहा है। यह कार्यक्रम प्रति सप्ताह पांच  दिन सोमवार से शुक्रवार, दिन में 2  बार प्रसारित होगा। जिससे प्रदेश के विद्यार्थी दूरदर्शन के माध्यम से, घर पर ही  रहते हुए नियमित पढ़ाई कर सकती है ।

 

लोक शिक्षण संचालनालय ने इस कार्यक्रम को दूरदर्शन के सहयोग से, दासवीं एवं बारवी  कक्षाओं के लिये विषय गत अवधारणों पर तैयार किया है। जिसमें 1 घंटे की समयावधि में विषय की कठिन अवधारणाओं पर रोचक वीडियोज़ का समावेश होगा। प्रति दिन दोपहर 12 से 1 बजे तक कक्षा 10वीं के लिए तथा दोपहर 3 से 4 तक कक्षा 12वीं के लिए कार्यक्रम प्रसारित किये जायेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा, इन दूरदर्शन कार्यक्रमों के अलावा भी रेडियो(Radio), वाट्सएप(Whatsapp ) एवं लोकल केबल टीवी(TV ) के माध्यम से कक्षा वार और विषय वार रोचक शैक्षिक सामग्री भी विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button