सभी खबरें

प्रधानमंत्री ने बनाई योजनाएं, कृषि मंत्री को नहीं पता है किसानों की संख्या

प्रधानमंत्री ने बनाई योजनाऐ, कृषि मंत्री को नहीं पता है किसानों की संख्या 

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मशहूर नारा तो आपने सुना ही होगा जब 2014 में उन्होंने कहा था कि 2022 तक देश के सभी किसानों की आय दुगनी हो जाएगी।

और वहीं हमारे देश के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जो कि देश की कृषि का जिम्मा उठाये बैठे हैं उन्हें ये तक नही पता कि कृषि की रीढ़ की हड्डी यानि किसान जिन पर पूरे देश की अर्थव्यवस्था टिकी है, उनकी संख्या कितनी है??
 
देश के प्रधानमंत्री ने किसानों की आय दुगना करने का वादा तो कर दिया लेकिन कृषि मंत्री को किसानों की गिनती बताना भूल गए. हाल ही में नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा में भाजपा सांसद अजय प्रताप सिंह के सवाल पर एक लिखित जवाब दिया है लेकिन वह इस सवाल का जवाब नहीं दे पाए कि देश में किसानों की कुल संख्या कितनी है और देश में किसानों की परिभाषा सरकार ने क्या तय की है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों की कुल संख्या की जगह देश की कुल जोत योग्य भूमि की संख्या के बारे में जानकारी दी.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रहे हैं लेकिन देश में किसानों की संख्या कितनी है इसकी जानकारी उन्होंने अपने कृषि मंत्री को नहीं दी है जिस कारण इस योजना का लाभ सभी लोग नहीं उठा पा रहे हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश में हर साल किसानों को ₹6000 दिए जाते हैं लेकिन किसानों की संख्या कितनी है देश के कृषि मंत्री को यह भी नहीं पता तो योजना का लाभ किसानों तक कैसे पहुँचाएगे??
शायद इसीलिए देश के किसानों की हालत इतनी जर्जर है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चाहिए कि पहले कृषि मंत्री को किसान की परिभाषा बताये फिर किसानों के हित की योजनाएं बनाये जिनका लाभ किसानों को मिल पाए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button