सभी खबरें

तो, "महाराज" के कारण टल रहा है "शिवराज मंत्रिमंडल" का विस्तार? बढ़ रही है "समर्थकों" की बेचैनी!

भोपाल से खाईद जौहर की रिपोर्ट – मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बीते कई दिनों से शिवराज मंत्रीमंडल (Shivraj Cabinet) को लेकर अटकलें तेज़ हैं। शिवराज मंत्रिमंडल में फिलहाल 5 मंत्री शामिल हैं। जल्द ही इसका विस्तार करने की भी बात कही गई थीं। पहले कहा जा रहा था कि 3 मई को लॉक डाउन (Lockdown) समाप्त होते ही 6 मई तक तक सीएम शिवराज अपने कैबिनेट का विस्तार कर लेंगे। लेकिन मोदी सरकार (Modi Government) ने 3 मई से पहले ही लॉक डाउन की अवधि को 2 हफ़्तों के लिए बढ़ा दिया। अब ये लॉक डाउन 17 मई तक लागू रहेगा।

शिवराज के सामने खड़ी है ये मुसीबत

कांग्रेस (Congress) छोड़ बीजेपी (BJP) में अपने 22 समर्थकों के साथ शामिल हुए दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) भी इस समय सीएम शिवराज (CM Shivraj) के लिए मुसीबत बन हुए हैं। दरअसल, सिंधिया चाहते है कि उनके समर्थकों को मंत्री बनाया जाए। जबकिं दूसरे नाराज़ नेता जो कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए है वो भी मंत्री बनने के दावेदार हैं। इधर, बीजेपी के कम से कम 40 ऐसे विधायक (MLA) हैं जो ताल ठोंककर अपनी दावेदारी दमदार तरीके से रखते हैं। यदि अगर सिंधिया समर्थक पूर्व विधायकों को जोड़ लिया जाए तो बीजेपी के कुल 23 विधायकों को ही मंत्री बनाया जा सकता हैं। यही कारण है कि शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार अब तक टलता जा रहा हैं।

आलाकमान से बात करना चाहते है सीएम शिवराज

सीएम शिवराज चाहते हैं कि वे एक बार दिल्ली (Delhi) जाकर आलाकमान से मंत्रिमंडल को लेकर बात करें और उसके बाद मंत्रिमंडल का विस्तार करें। लेकिन आलाकमान इस समय कोरोना (Corona) से निपटने में व्यस्त है तो पूरी संभावना इस बात की है कि जब तक हालात नहीं सुधरती, शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं होगा।

सिंधिया समर्थकों में बढ़ी बेचैनी

शिवराज मंत्रिमंडल में फिलहाल दो सिंधिया समर्थक पूर्व मंत्री को शामिल किया गया हैं। बाकी ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने अपने समर्थक पूर्व विधायकों को आश्वस्त किया है कि उन्हें भी मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा। लेकिन लगातार टलते जा रहे मंत्रिमंडल के विस्तार ने सिंधिया समर्थक सभी पूर्व विधायकों की बेचैनी को बढ़ा दिया हैं। हालांकि पूछे जाने पर सभी का यही जवाब होता है कि जब महाराज और शिवराज चाहेंगे तब वे मंत्री बन जाएंगे।

फिलहाल, कुछ और दिनों तक मंत्रिमंडल के विस्तार होने के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं। ऐसे में अब देखना दिलचस्प हो गया है कि कब सीएम शिवराज अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button