सभी खबरें

आपकी सरकार आपके द्वारा योजना के तहत कलेक्टर ने दल बल के साथ पहुंचकर किया लोनसरा खुर्द ग्राम का निरीक्षण। 

बड़वानी से द लोकनीति के लिए हेमंत नागझिरिया की रिपोर्ट 

बड़वानी 28 फरवरी/आपकी सरकार आपके द्वारा योजना के तहत् शुक्रवार को दोपहर 1 बजे से ग्राम बोरलाय लगे शिविर के पूर्व कलेक्टर अमित तोमर ने अपने साथी अधिकारियों के साथ एक बस में सवार होकर ग्राम लोनसरा खुर्द का आकस्मिक निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होनें ग्राम में संचालित जहां विभिन्न शासकीय संस्थाओं का निरीक्षण किया वहीं मौके पर उपस्थित ग्रामवासियों की मांग पर कई योजनाओं के प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश भी संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिये है ।


आंगनवाडी केन्द्र का किया निरीक्षण
कलेक्टर अमित तोमर ने ग्राम के निरीक्षण के दौरान बेडी फल्या स्थित आंगनवाडी केन्द्र का भी निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होने अपने समक्ष कुछ बच्चों का वजन कराकर उसका सत्यापन ग्रोथ चार्ट पंजी से किया । साथ ही उन्होने आंगनवाडी कार्यकर्ता रीता गोयल एवं सहायिका राजकुंवरबाई द्वारा सही-सही रिकॉर्ड संधारण नहीं करने पर दोनो को शोकाज नोटिस जारी करने व एक माह में पंजी अद्यतन न होने पर वेतन काटने का भी निर्देश दिया ।निरीक्षण के दौरान आंगनवाडी केन्द्र में बच्चों को प्रातः का नाश्ता वितरित न होने पर उन्होने अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए मौके पर ही उपस्थित संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि वे संबंघित स्व-सहायता समूह से नाश्ता दिलवाया सुनिश्चित करें। यदि इस कार्य में पुनः लापरवाही मिले तो मध्यान्ह भोजन का कार्य किसी अन्य समूह को दिया जाये ।
आंगनवाडी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने छोटे-छोटे बच्चों के साथ बैंच पर बैठकर उनसे भी मिलने वाले भोजन और उसके स्वाद के बारे में जानकारी प्राप्त की । इस दौरान बच्चों द्वारा त्वरित प्रतिक्रिया देने पर कलेक्टर ने समस्त बच्चों को चाकलेट भी मंगाकर वितरित कराया ।


प्राथमिक स्कूल का किया निरीक्षण
 ग्राम के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर अमित तोमर ने प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने बच्चों के पास नीचे बैठकर जहाॅं उनसे गिनती एवं पहाडे सुने, वहीं बोर्ड पर गणित के सवाल भी हल करा कर उनकी शैक्षणिक स्तर की जाँच की । इस दौरान कुछ बच्चों द्वारा सहजता से प्रश्नों का जबाब व सवालों को हल नहीं कर पाने पर उन्होनें शिक्षकों को और मेहनत करने तथा कमजोर बच्चों पर और ध्यान देने के भी निर्देश दिये ।
छात्रावास का किया निरीक्षण दिये मच्छरजाली लगाने का निर्देश
ग्राम के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने आदिवासी जूनियर बालक छात्रावास का भी निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होनें जहां कक्षों में जाकर पलगों एवं बिस्तरों की स्थिति को देखा वहीं अधीक्षक को निर्देशित किया कि अगर किसी विद्यार्थी के पास पुराने कम्बल हो तो उसे बदल कर तत्काल उसे शाफ्ट कम्बल दिलवाया जाये । साथ ही कलेक्टर ने अधीक्षक को खिडकियांे में मच्छरजाली तथा पंखों में नवीन रेग्यूलेटर लगाने के निर्देश दिये ।
ग्राम विकास हेतु तैयार किया जाये प्राक्कलन
ग्राम के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ग्रामवासियों की मांग पर मौके पर ही उपस्थित लोक निर्माण विभाग के पदाधिकारियों को रेहगुन से लोनसरा मार्ग के डामरीकरण का तथा जनपद पंचायत पदाधिकारियों को ग्राम के शमशान की भूमि का तार फेसिंग एवं पौधा रोपण करवाने का प्राक्कलन बनाने के भी निर्देश दिये ।
इस दौरान मौके पर उपस्थित सरपंच शोभाराम,  बाबूभाई कोटवाल,  मोहन परमार सहित अन्य लोगों द्वारा 5 लाख रूपये की राशि जनभागीदारी से देने की भी घोषणा की । इस पर कलेक्टर ने बताया कि यदि उक्त राशि खाते में जमा कराई जाती है तो शेष राशि जनभागीदारी मद से मिला कर शमशान स्थल पर तार फेसिंग व पौधारोपण कराया जायेगा ।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button