सभी खबरें

Corona में महंगाई की मार, Bhopal में Petrol 100 के पार, Diesel भी 91 रुपए के करीब…

मध्यप्रदेश/भोपाल – चुनाव खत्म होने के बाद से लगातार पेट्रोल डीज़ल के दामों में इज़ाफ़ा हो रहा हैं। मालूम हो कि फरवरी में हर दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हो रही थी, लेकिन मार्च और अप्रैल में एक बार भी पेट्रोल के दाम नहीं बढ़े थे। इस दौरान दामों में कमी आई थी।

दो महीने से भी ज्यादा अवधि के दौरान पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। लेकिन चुनावी नतीजे आने के बाद से एक बार फिर इन दामों में आग लगनी शुरू हो गई हैं।

बता दे कि मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल शहर में बुधवार को पेट्रोल के दाम ने शतक पूरा कर ल‍िया हैं। यहां पेट्रोल के दाम 100.08 प्रति लीटर तक पहुंच गए हैं और डीज़ल के दाम 91 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए हैं।

पेट्रोल और डीजल के दाम

  • भोपाल में पेट्रोल के दाम 100.08 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.95 रुपये प्रति लीटर।
  • दिल्ली में पेट्रोल 92.05 रुपये और डीजल 82.61 रुपये हैं।
  • राजस्‍थान पेट्रोल का भाव 97.47 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 91.20 रुपए प्रति लीटर।
  • मुंबई में पेट्रोल 98.36 रुपये और डीजल की 89.75 रुपये हैं। 

इससे पहले सात मई को मध्यम प्रदेश के अनुपपुर में पेट्रोल का दाम 101.86 रुपये लीटर हो गया था। वहीं राजस्थान के गंगानगर जिले में सात मई को पेट्रोल का दाम 102.15 रुपये लीटर पर पहुंच गए थे। इस साल यह दूसरा मौका है जब देश के कुछ हिस्सों में पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर निकल गया।

ईंधन के खुदरा दाम अलग अलग राज्यों में भिन्न होते हैं। राज्यों में मूल्य वर्धित कर (वैट) की दर और माल पहुंचाने का भाड़ा अलग होना इसकी मुख्य वजह होती हैं। देश में राजस्थान में पेट्रोल पर सबसे अधिक वैट लगता है, उसके बाद मध्य प्रदेश का स्थान आता हैं। 

रोज होता है कीमतों में बदलाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव रोजाना सुबह 6 बजे होता हैं। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता हैं। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button