सभी खबरें

अगर आप रिफाइंड तेल का कर रहे है उपयोग तो जान लीजिए आपका खाना है ज़हर

अगर आप रिफाइंड तेल का कर रहे है उपयोग तो जान लीजिए आपका खाना है ज़हर

क्या आपके घर भी खाना रिफाइंड तेल में बनता है? अगर हां तो आप खाने में हर रोज़ ज़हर का कर रहे है उपयोग  जी हां, जिस रिफाइंड तेल को आप सेहत के लिए फायदेमंद समझ कर खाने में प्रयोग कर रहे हैं, वह आपकी सेहत के लिए गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। कहीं रिफाइंड का प्रयोग आपकी सेहत को बिगाड़ न दे…

किस तरह खतरनाक का रिफाइंड तेल

प्यूरीफाई

  • जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि रिफाइंड ऑयल को रिफाइंड करने के लिए कई तरह के केमिकल प्रोसेस से गुजरना पड़ता है। दरअसल, इसे प्यूरीफाई करने के लिए न सिर्फ हेक्सेन नामक रसायन का प्रयोग किया जाता है
  • बल्कि रिफाइंड ऑयल तैयार करने के लिए पहले ऑयल की पीयूएफ अर्थात रैंकिड पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड प्रक्रिया निभाई जाती है और यह प्रक्रिया केवल उच्च तापमान पर ही संभव है।
  • ऐसे में जब तेल की रिफाइनिंग के दौरान जब तेल को बहुत उच्च तापमान पर गर्म किया जाता है तो यह ऑयल ऑक्साइड होकर ट्रांसफैट में तब्दील हो जाता है। जो सेहत के लिए हानिकारक होता है।

कोलेस्ट्रॉल मुक्त ऑयल

  • रिफाइंड ऑयल को इस्तेमाल करने के पीछे लोगों की एक सबसे बड़ी धारणा यह होती है कि यह कोलेस्ट्रॉल फ्री होते हैं, जिसके कारण इन्हें हॉर्ट के लिए हेल्दी माना जाता है।
  • शायद आपको पता न हो लेकिन इन्हीं कोलेस्ट्रॉल फ्री ऑयल में फैटी एसिड भी नहीं होते। यह फैटी एसिड शरीर के लिए काफी जरूरी माने जाते हैं और ऑयल में फैटी एसिड न होने के कारण आपको जोड़ों व स्किन के साथ−साथ कई तरह की समस्याएं भी पैदा करते हैं।

प्रोटीन नही रहता

  • इस बात से तो आप वाकिफ हैं कि प्रोटीन शरीर के लिए आवश्यक घटक है। आप पारंपरिक तेलों के इस्तेमाल के दौरान एक गंध महसूस करते हैं, वह उसमें मौजूद प्रोटीन के कारण होता है।
  • लेकिन रिफाइंड ऑयल की प्रोसेसिंग के दौरान उसकी गंध को दूर किया जाता है, मतलब आप उस तेल में से प्रोटीन निकाल कर अलग कर देते हैं। ऐसे में उस तेल के इस्तेमाल से आपको किसी प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त नहीं होते।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button