सभी खबरें

दावोस : जॉर्ज सोरोस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर "हिंदू राष्ट्रवादी राज्य बनाने" का लगाया आरोप

नई दिल्ली : आयुषी जैन : अमेरिकी फाइनेंसर और परोपकारी जॉर्ज सोरोस ने दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की आलोचना की और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर “हिंदू राष्ट्रवादी राज्य बनाने” का आरोप लगाते हुए “सबसे बड़ा और सबसे भयावह झटका” भारत में था।
उनकी टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब मोदी सरकार विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर भारी प्रतिक्रिया का सामना कर रही है। सोरोस ने यह भी कहा कि मोदी ने “कश्मीर, एक अर्ध-स्वायत्त मुस्लिम क्षेत्र पर दंडात्मक उपाय किए, और लाखों मुसलमानों को उनकी नागरिकता से वंचित करने की धमकी दे रहे थे।”
उन्होंने अमेरिकी नेता को “कॉनमैन और परम नशावादी” बताते हुए ट्रम्प को फिर से थप्पड़ मारा। उन्होंने यह भी टिप्पणी की कि अमेरिका के लिए आर्थिक मजबूती में मौजूदा उछाल अमेरिकी नेता के लिए बहुत जल्द आ सकता है क्योंकि, वह इस साल के अंत में फिर से चुनाव का सामना करेंगे।

गुरुवार को उन्होंने एक नए विश्वविद्यालय नेटवर्क परियोजना के लिए एक बिलियन डॉलर का वादा किया, जिससे दुनिया में नागरिक समाज के क्षरण की लड़ाई बढ़ेगी और “जलवायु परिवर्तन” और वास्तविक तानाशाहों द्वारा शासित होगा।
सोरोस ने कहा कि मानवता एक निर्णायक मोड़ पर थी और आने वाले वर्षों में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीन के शी जिनपिंग जैसे शासकों के भाग्य का निर्धारण दुनिया के साथ ही होगा।

अमेरिका-चीन संबंधों पर बोले
अमेरिका-चीन संबंधों पर उन्होंने कहा, “ट्रम्प” अपने व्यक्तिगत हितों के लिए राष्ट्रीय हितों का बलिदान करने के लिए तैयार है और वह फिर से चुनाव जीतने के लिए व्यावहारिक रूप से कुछ भी करेगा। इसके विपरीत, शी जिनपिंग ट्रम्प की कमजोरियों का फायदा उठाने और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करने के लिए उत्सुक हैं। अपने लोगों पर कुल नियंत्रण प्राप्त करें। ”

वैश्विक नेताओं पर हमला करते हुए, सोरोस ने दुख व्यक्त किया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अधीन दुनिया की सबसे मजबूत शक्तियाँ- अमेरिका, चीन और रूस तानाशाहों के हाथों में हैं और सत्ता पर पकड़ रखने वाले शासकों में इज़ाफ़ा हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button