सभी खबरें

Bhopal IPS Transfer : मध्यप्रदेश में आये दिन हो रहे तबादले, 5 IPS अफसरों को मिली नई पोस्टिंग

Bhopal Desk, Gautam

प्रदेश सरकार कुछ करे न करे तबादले खूब कर रही है। आज फिर पांच आईपीएस अफसरों के तबादले किये गए हैं। इन तबादलों में एक जो अहम नाम है वह है  एनएचएम (NHM) में परिवार कल्याण शाखा की उप संचालक डा. प्रज्ञा तिवारी का। प्रदेश सरकार ने अभी कुछ दिनों पहले नसबंदी सम्बंधित एक आदेश जारी किया था। जिसमे पुरुष नसबंदी को अनिवार्य करने की बात कही गई थी। इस मामले में पहले ही मिशन संचालक छवि भारद्वाज को हटाया जा चुका है। अन्य प्रशासनिक फेरबदल में चार सीनियर आईपीएस अधिकारियों को नयी पोस्टिंग मिल गयी है।

आदेश पर मचा था हड़कंप
मध्यप्रदेश में अभी चंद दिनों पहले पुरुष नसबंदी को लेकर बवाल मचा था। सरकार ने पुरुष नसबंदी के टारगेट को पूरा करने के लिए जल्दबाजी में एक आदेश जारी कर दिया था। जिसके अनुसार अधिक से अधिक पुरुषों की नसबंदी की जानी थी। इस मामले में मिशन हेड आईएएस अफसर छवि भारद्वाज को हटा दिया था। अब ऐसा माना जा रहा है कि प्रज्ञा तिवारी के भी तबादले की वजह यही बना है। ज्ञात हो कि छवि भारद्वाज को ट्रान्सफर कर मंत्रालय में OSD बनाकर भेज दिया गया है। बाद में सरकार ने इस आदेश को वापस भी लिया था। लेकिन तब तक काफी हडकंप मच चूका था।

परिवार नियोजन कार्यक्रम में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के आदेश पर हाय-तौबा मचने के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने इसे वापस ले लिया था। इससे पहले एनएचएम ने पुरुष बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (MPHWs) की सूची तैयार करने का आदेश दिया था, जो साल 2019-20 में एक भी पुरुष की नसबंदी नहीं करा पाए। सरकार ने ऐसे कार्यकर्ताओं का वेतन रोकने और उन्हें जबरन रिटायरमेंट देने की चेतावनी दी थी।

इनका हुआ तबादला
हाल ही में पुलिस विभाग में हुए फेरबदल में कई आईपीएस अफसरों का तबादला किया गया था। उनमें से ट्रांसफर हुए 5 IPS अफसरों को आज नयी पोस्टिंग मिल गयी है। पांचों अफसरों को PHQ अटैच किया गया था। अब नये आदेश में DIG अनिल माहेश्वरी को सिलेक्शन ब्रांच, DIG संजय तिवारी को काउंटर इंटेलिजेंस स्पेशल ब्रांच, DIG ML छारी को प्रशासन ब्रांच, AIG मनोज कुमार प्रबंध ब्रांच और AIG सिद्धार्थ चोधरी को प्रशासन ब्रांच में पदस्थ किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button