सभी खबरें

पारले जी खाओ और अर्थव्यवस्था बचाओं, शायद SACRED GAMES के “बंटी “की तरह

1990 के दशक में, मेलोडी चॉकलेट के लिए पारले की एक लोकप्रिय टैगलाइन थी “मेलोडी खाओ, खुद जान जाओ”। पारले उपभोक्ता क्षेत्र की कुछ शेष भारतीय कंपनियों में से एक है। पारले के एक हाथ ने कोका कोला को सॉफ्ट ड्रिंक्स के ब्रांड को बेच दिया, लेकिन परिवार के बाकी लोग इसे लड़ना जारी रखते हैं और बिस्कुट, फलों के पेय और बोतलबंद पानी के बाजार में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

पार्ले एक असूचीबद्ध कंपनी है, इसलिए वे वास्तव में दीर्घकालिक पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उनके पास तिमाही परिणामों को प्रबंधित करने का दबाव नहीं है।

पारले बिस्कुट अपने विस्तृत वितरण नेटवर्क की बदौलत देश भर में उपलब्ध हैं। अब उनके पास एक विशाल विविधता भी है जो सभी आयु समूहों और सामाजिक-आर्थिक वर्गों को पूरा करती है। पार्ले वॉल्यूम के मामले में भारत में नंबर 1 और ब्रिटानिया के पीछे राजस्व के मामले में नंबर 2 है।

पारले जी दुनिया का सबसे बड़ा बिकने वाला बिस्किट ब्रांड है।
अब जब पारले ने आर्थिक मंदी की शिकायत की और 10000 नौकरियों में कटौती करने के लिए कदम उठाए, तो यह गंभीर है। उन्हें खुश करने के लिए कोई शेयरधारक या मीडिया नहीं है। एक 80 वर्षीय कंपनी ने कई व्यापार चक्र देखे हैं। अपने इतिहास में उन्होंने कभी लोगों को नहीं रखा। कम से कम मीडिया का तो यही कहना है।

जब 1960 के दशक के मध्य में भारत गंभीर खाद्य संकट का सामना कर रहा था, तब तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री हवाई यात्रा पर आए और प्रत्येक भारतीय को एक सप्ताह में कम से कम एक भोजन को छोड़ने के लिए कहा।

शास्त्रीजी द्वारा सुझाए गए कदम को पलटें। राष्ट्रहित में हमें अधिक उपभोग करना होगा। सामान का सेवन करें जो इस दुष्चक्र को उलट देगा। इसमें एक मंदी दिखाई देती है और यह काफी लंबा दिखाई देता है।

व्यक्तिगत स्तर पर, हम पारले जी बिस्कुट को किसी एक को भी वितरित कर सकते हैं जो इसे ले जाएगा। शायद स्कूलों, चाय की दुकानों, ट्रैफिक सिग्नलों में कहीं भी। छोटे पैकेट 2 रुपये में उपलब्ध हैं।

पारले में मेरा कोई व्यवसाय या व्यावसायिक हित नहीं है। मेरे अनुसार, पारले जी बिस्कुट एक औसत भारतीय द्वारा खपत की सबसे छोटी इकाई में से एक है। अगर उस खपत चक्र को सामूहिक प्रयास के माध्यम से बदल दिया जाए, तो सरकार को हर चीज के लिए देखने के बजाय, हमने अपना काम किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button