सभी खबरें

जेपी नड्डा के ऐतिहासिक पहलू,जानिए विद्यार्थी से नेता तक का सफर

जेपी नड्डा के ऐतिहासिक पहलू,जानिए विद्यार्थी से नेता तक का सफर

बीजेपी ने अपना नया राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया है और हाल ही में उनके नाम की घोषणा की गई है बता दें कि बीजेपी नेता जगत प्रकाश नड्डा को भारतीय जनता पार्टी का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष घोषित किया गया है. नड्डा का निर्वाचन निर्विरोध हुआ, नाम की घोषणा होने के बाद अमित शाह ने उन्हें गुलदस्ता भेंट कर बधाई दी. बता दें कि पीएम मोदी के भरोसेमंद जेपी नड्डा चुनाव प्रबंधन की रणनीति में माहिर माने जाते हैं.

जेपी नड्डा के बारे में कुछ बातें

  • जेपी नड्डा का जन्म 2 दिसंबर 1960 में पटना बिहार में हुआ था. इनके पिता नारायण लाल नड्डा पटना विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और रांची विश्वविद्यालय के कुलपति रहे.
  • नड्डा ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा बिहार में आरम्भ की स्नातक पटना विश्वविद्यालय से पूरी की. उन्होंने पटना में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् में सक्रिय होकर कई छात्र आंदोलन और उस समय चल रहे साल 1975 के जय प्रकाश नारायण आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई.
  • हिमाचल विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढाई करते हुए नड्डा 1983 में हिमाचल विश्वविद्यालय छत्र संघ के अध्यक्ष चुने गए. 1984 में हिमाचल प्रदेश में एबीवीपी के पूर्वकालीन कार्यकर्ता के रूप नड्डा ने एबीवीपी के संगठन मंत्री का काम किया.
  • 1989 में नड्डा ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के राष्ट्रीय मंत्री के रूप ज़िम्मेदारी निभाई.
  • साल 1990 में बीजेपी में संगठन मंत्री की ज़िम्मेदारी के साथ हिमाचल प्रदेश भेजे गए. 1991 में नड्डा को भारतीय जनता युवा मोर्चा में राष्ट्रीय अध्यक्ष की ज़िम्मेदारी मिली
  • साल 1993 में नड्डा पहली बार बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश से विधायक चुने गए और हिमाचल प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बने.
  • साल 1998-2003 में नड्डा फिर विधायक चुने गए और हिमाचल प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में स्वास्थय और परिवार कल्याण और संसदीय कार्य मंत्रालय का कार्यभार संभाला .

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button