सभी खबरें

जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई ,अवैध कॉलोनी का निर्माण करा रहे बिल्डर्स पर कसा शिकंजा

होगी एफआईआर, जमीन की कुर्की होगी

जबलपुर/भारती चनपुरिया – : जबलपुर(Jabalpur) शहर से लगे ग्रामीण क्षेत्र में अवैध तरीके से 10 जगह पर कॉलोनी का निर्माण करने वाले 9 बिल्डर्स के ऊपर जिला प्रशासन अब कार्रवाई करेगा।अब जल्द ही शहरी क्षेत्र से लगे ऐसी  कॉलोनी पर कार्रवाई हो सकती है। अवैध कॉलोनी के खिलाफ एफआइआर(FIR) के साथ-साथ  बची जमीन की कुर्की की कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर भरत यादव(Bharat Yadav) ने इस संबंध में  आदेश जारी किए हैं। इन कॉलोनी वालो को नोटिस जारी किए गए है। इन कॉलोनियों में जहां भी भूखंड खाली हैं उन्हें प्रशासन अब अपने कब्जे में लेगा। कलेक्टर ने इसके लिए संबंधित तहसीलदार को भूमि के खसरा के कॉलम में अहस्तांतरणीय दर्ज करने के निर्देश भी दिए  हैं। थाना प्रभारी और तहसीलदार की आगामी रिपोर्ट व आरईएस के आकलन पर कॉलोनी के विकास का अब खाका तैयार किया जाएगा। इस पर आने वाला खर्च भूमि की नीलामी से निकाला जाएगा। जहां पर जमीन नहीं बची वहां पर बिल्डर्स के खिलाफ एफआइआर होगी।

ये बिल्डर्स पर कार्रवाई की जाएगी – :

राम कुमार साहू – : शीला टॉकीज निवासी राम कुमार साहू ने पनागर तहसील के अंतर्गत ग्राम हरदुआ में अवैध कॉलोनी का निर्माण किया है।

नमिता सरकार – : संजीवनी नगर गढ़ा निवासी नमिता सरकार के अलावा मनोज यादव और सुरेंद्र पटेल की ओर से पनागर तहसील के तहत ग्राम घाना में अवैध कॉलोनी बनाई गई। लोगों को प्लॉट बेचे गए है । कॉलोनी की भूमि को प्रबंधन ने अपने कब्जे में लेकर थाना प्रभारी पनागर और तहसीलदार को नियमानुसार कार्यवाही के लिए कहा गया है।

विशाल सोनकर – : नगर परिषद क्षेत्र पनागर में पनागर निवासी विशाल सोनकर की ओर से अवैध कॉलोनी का निर्माण किया गया है ।

कैलाश चंद्र – : पनागर तहसील के  ग्राम खजरी में रामपुर नर्मदा रोड निवासी कैलाश चंद्र और विकास पटेल के द्वारा अवैध कॉलोनी का निर्माण किया गया है

मनोज यादव – : ग्राम घाना पनागर में कांच घर निवासी मनोज यादव के द्वारा बड़े क्षेत्रफल में अवैध कॉलोनी का निर्माण कर लोगों को प्लॉट बेचे है ।

विपिन तिवारी – : बलपुरवा जिला शहडोल निवासी विपिन तिवारी की ओर से 4 वर्ष में वैध कॉलोनी का निर्माण कार्य पूरा नहीं करने पर जिला प्रशासन ने भूमि का प्रबंधन अपने हाथ में ले लिया।

मोहम्मद सरफराज – : अंसार नगर गोहलपुर निवासी मोहम्मद सरफराज की तरफ से पनागर क्षेत्र में ग्राम खजरी में भूमि पर अवैध तरीके से कॉलोनी का निर्माण किया गया है।

अरुण महेश्वर – : वर्तिका अपार्टमेंट निवासी अरुण महेश्वर की ओर से जबलपुर तहसील के अंतर्गत ग्राम ऐठाखेड़ा और पनागर तहसील के अंगर्तग ग्राम सुंदरपुर में अवैध तरीके से कॉलोनी का निर्माण किया गया है ।

विकास सोनकर – : जबलपुर निवासी विकास सोनकर ने नगर पालिका पनागर में अवैध कॉलोनी का निर्माण किया है।

कलेक्टर भरत यादव ने बतया कि अवैध तरीके से कॉलोनी का निर्माण करने वालों पर सख्त की कार्रवाई की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र के इन मामलों में बिल्डर्स के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने के अलावा कुर्की तथा कोर्ट के माध्यम से अब राजस्व भी वसूला जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button