सभी खबरें

Bhopal : केंद्र की तरफ से भोपाल को मिली है ये बड़ी सौगात

हमीदिया अस्पताल के लीये 300 करोड़ देगी केंद्र

Bhopal News, Gautam :- भोपाल के हमीदिया अस्पताल के भवन निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 300 करोड़ रूपये देने का एलान किया है। केंद्र के तरफ से यह बजट ठीक उस समय दिया जा रहा है जब अस्पताल भवन का निर्माण रुपयों की कमी के वजह से अधूरा छूट गया था।
केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय के तरफ से मिलने वाले इस बजट का सीधा फायदा मरीज़ों को पहुंचेगा। मंत्रालय की ओर से शुक्रवार काे इसकी मंजूरी दी गई है। उम्मीद की जा रही है कि एक से दाे महीने में यह राशि मिल जाएगी।

बजट के अभाव में रुका था काम
बजट के अभाव में हमीदिया का निर्माण कार्य गति नहीं पकड़ पा रहा था। समय पर भुगतान नहीं हाेने के कारण निर्माण कार्य कर रही कंपनी ने महीनाें तक काम बंद रखा था। इस स्थिति काे देखते हुए निर्माण एजेंसी पीडब्ल्यूडी ने रुके हुए निर्माण कार्याें काे पूरा करने के लिए केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय से बजट मांगा था।

निर्माण कार्याें की प्राेग्रेस देखकर बढ़ाया बजट
पीडब्ल्यूडी के प्रस्ताव पर शुक्रवार काे दिल्ली से केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय के सचिव पीके दास यहां पहुंचे थे। उन्हाेंने जीएमसी समेत चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियाें से चर्चा की और प्रस्ताव पर सहमति दी। सूत्रों की मानें ताे मंत्रालय ने प्राेजेक्ट के लिए 300 करोड़ रुपए देने की हामी भरी है। यह मंत्रालय अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में हाेने वाले निर्माण के लिए फंड देता है।

बंद हो चुका है काम
हमीदिया की नई बिल्डिंग के निर्माण का काम गुजरात की क्यूब कंस्ट्रक्शन कंपनी कर रही है। बजट के अभाव में पीअाईयू समय पर भुगतान नहीं कर पाए थी। तब कंपनी का 30 कराेड़ से ज्यादा का भुगतान लंबित हाेने से मार्च 2019 में काम बंद कर दिया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button