सभी खबरें

12 घंटे इंडस्ट्री शुरू करने की मिली मंजूरी, पर बिजली बनी रोड़ा

 मध्यप्रदेश/जबलपुर (Jabalpur) -:लॉकडाउन के बाद करीब सवा माह बाद दो बारा इंडस्ट्री चालू हो रही है। अभी 30% फीसद ही इंडस्ट्री का संचालन चालू हो पाया है पर उनकी रफ्तार में भी बिजली एक बड़ी मुसीबत बन रही है। बार-बार ट्रिपिंग आने से मशीन बंद हो रही हैं जिन्हें दोबारा चालू करने में नुकसान उठाना पड़ रहा है। उद्योगपतियों की माने तो खराब बिजली व्यवस्था के कारण मंदी में हर ट्रिपिंग से तकरीबन 2-5 हजार रुपये का नुकसान हो जाता  है। बिजली कंपनी ने बिजली सप्लाई को बेहतर बनाने की मांग की है।

 प्रशासन ने धीरे-धीरे इंडस्ट्री को चालू करने की अनुमति देना प्रारंभ कर दिया है। अधारताल (Adhartal) और रिछाई(Rchhai) में करीब 430 के आसपास बड़े बिजली इंडस्ट्रियल उपभोक्ता हैं इसमें करीब 30 फीसद इंडस्ट्री ही शुरू हुई हैं। बताया जाता है कि गर्मी के मौसम में अभी लोड भी उतना नहीं है क्योंकि ज्यादातर फैक्ट्री बंद पड़ी हुई हैं, फिर भी ट्रिपिंग की समस्या है। अधिकारियों का कहना है कि मेंटेनेंस के पहले जरूर कुछ ट्रिपिंग हुई थी लेकिन अब स्थिति बेहतर है। सप्लाई नियमित दी जा रही है।

एक इंडस्ट्री में फॉल्ट, सब होती हैं बंदः

रिछाई इंडस्ट्रियल एरिया में फॉल्ट किसी का भी आए फैक्ट्री सभी बंद होती हैं। यहां एक ही आउटगोइंग दी गई है। जिस वजह से किसी भी इंडस्ट्री में यदि लाइन में फॉल्ट होता है तो सुधार के लिए पूरी सप्लाई को बंद करना पड़ता है। इस वजह से एक से दो घंटे बिजली बंद होती है। रिछाई में पेपर मिल संचालक दिलीप कटारिया(Dilep ktareya) ने बताया कि बारिश के दिनों में फॉल्ट बड़ी संख्या में होता है ऐसे आए दिन इंडस्ट्री को घंटों बंद रखना पड़ता है। उनके अनुसार करीब 33 के वी कनेक्शन के 20 से 22 इंडस्ट्री एक ही आउट गोइंग से सप्लाई ले रहे हैं इसलिए उन्हें दिक्कत ज्यादा होती है।

रिछाई और अधारताल इंडस्ट्रियल एरिया में ट्रिपिंग की समस्या से हर कोई परेशान है। कोरोना(Ckrona) की वजह से पहले ही व्यापारी नुकसान झेल रहा है ऐसे में सप्लाई खराब होने से प्रोडक्शन प्रभावित होता है।

शंकर नाग्देव, मानेसवी मंत्री जबलपुर चैंबर ऑफ कॉमर्स

इंडस्ट्रियल एरिया में कुछ ट्रिपिंग हो रही थी जिसे मेंटेनेंस के बाद ठीक करवा दिया गया है। अब कोई समस्या नहीं है।

बीपी रैकवार, कार्यपालन अभियंता नगर संभाग उत्तर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button