सभी खबरें

Air India : तो क्या बिक गयी एयर इंडिया !

 

  • 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने जा रही है केंद्र सरकार
  • AISATS के भी 50 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

New Delhi Gautam :- केंद्र सरकार (Central Govt.) ने निजीकरण (Privatization) के तरफ एक और बड़ा कदम उठाया है। केंद्र सरकार ने एयर इंडिया (Air India) की 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर ली है। सरकार के तरफ से जारी दस्तावेज के मुताबिक ‘रणनीतिक विनिवेश’ के तहत एयर इंडिया , एयर इंडिया एक्सप्रेस के भी 100 फीसदी और ज्‍वाइंट वेंचर AISATS में 50 प्रतिशत हिस्‍सेदारी बेचेगी। इसके साथ ही सफल बोली लगाने वाले को एयरलाइन (Airline) का प्रबंधन नियंत्रण भी ट्रांसफर किया जाएगा। सरकार इस विनिवेश में बोली प्रक्रिया का इस्तेमाल करेगी, जिसमे शामिल होने के लिए 17 मार्च आखिरी तारीख होगी।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले एयर इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (CMD) अश्विनी लोहानी ने कहा था कि कंपनी के बंद होने को लेकर अफवाहें पूरी तरह आधारहीन हैं। सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया उड़ान भरती रहेगी और परिचालन का विस्तार भी करेगी। सरकार ने एयर इंडिया के विनिवेश का फैसला किया हुआ है।

एयर इंडिया के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने ट्वीट कर इस सन्दर्भ में कहा, ‘एयर इंडिया के बंद होने या परिचालन रोके जाने की अफवाहें आधारहीन हैं। एयर इंडिया उड़ान भरती रहेगी और परिचालन का विस्तार भी करेगी। यात्री हों या कॉरपोरेट या एजेंट, किसी को भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। एयर इंडिया अभी भी देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी है।’ वहीं इससे पहले केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी इस मामले को लेकर प्रेस कांफ्रेस करके बताया था कि एयर इंडिया को बेचने की प्रक्रिया जारी है। और अब इसके प्राइवेटाइजेशन के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा था कि आयकरदाताओं का पैसा सही तरीके से इस्तेमाल किया जाना चाहिए, ऐसे में सरकार के लिए यह देखने का समय आ गया है कि इसे कब तक जारी रखा जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button