सभी खबरें

नगरीय निकाय चुनाव : राज्य निर्वाचन आयुक्त ने की उच्च स्तरीय अफसरों के साथ बैठक, दिए ये निर्देश 

मध्यप्रदेश/भोपाल – सोमवार देर शाम राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उच्च स्तरीय अफसरों की बैठक बुलाई। 
इस बैठक में पुलिस महानिदेशक (DGP) विवेक जौहरी और अपर मुख्य सचिव डा. राजेश राजौरा, सहित आयोग के सचिव दुर्ग विजय सिंह, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आदर्श कटियार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। आयुक्त सिंह ने बैठक में निर्देश दिए हैं कि संवेदनशील बूथों (मतदान केंद्रों) पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। बैठक में पुलिस बल के इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट को लेकर भी चर्चा की गई। 

आयोग की तैयारी के मुताबिक अतिरिक्त संवेदनशील मतदान केंद्रों में वीडियो कैमरे लगवाए जाएंगे और संवेदनशील मतदान केंद्रों में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता शांतिपूर्ण चुनाव कराना हैं। माना जा रहा है कि 12 मार्च के बाद चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता हैं। बता दे कि प्रदेश में नगरीय निकाय के चुनाव 2 चरणों और पंचायत चुनाव 3 चरणों में कराए जाएंगे। वहीं, चुनाव की घोषणा होते ही आचार संहिता प्रभावी हो जाएगी।

नगरीय विकास एवं आवास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि निकाय चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों के खातों में दूसरी किस्त की राशि जमा होनी हैं। इसके लिए 12 मार्च को कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। इसलिए संभावना है कि इसके बाद चुनाव कार्यक्रम घोषित हो जाए।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने चुनाव तैयारियों से स्पष्ट है कि अगले सप्ताह यानी 15 मार्च तक नगर सरकार के चुनावों की तारीख का ऐलान हो सकता हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के 407 में से 344 नगरीय निकायों के चुनाव कराने की तैयारी कर ली हैं। यह माना जा रहा है कि 30 अप्रैल तक चुनाव प्रक्रिया संपन्न करा ली जाएगी। 

इस से पहले शनिवार को नगरीय निकाय चुनावों की तैयारियों को लेकर मुख्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने कलेक्टरों से चर्चा की थी। इस दौरान उन्होंने कलेक्टरों से इलेक्शन मोड में रहने को कहा था। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button