सभी खबरें

उद्धव ठाकरे का खत निर्मला सीतारमण के नाम

राजनीतिक दल से कुछ न कुछ तो हमेशा सामने आता ही रहता है। इस बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को चिट्ठी के द्वारा कुछ जानकारी दी है, उद्धव ने कहा कि “2019-20 के दौरान महाराष्ट्र से 46630.66 करोड़ का टैक्स कलेक्शन हुआ, लेकिन राज्य को सिर्फ 20254.92 करोड़ रुपया मिला, जो 6946.29 करोड़ रुपया कम है।  इस साल के टैक्स कलेक्शन में से 8611.76 करोड़ रुपया कम मिला।  यानी हमें अभी तक 1558.05 करोड़ रुपया कम मिला, इसलिए केंद्र सरकार बकाए पैसे को तुरंत जारी करे। “

इससे पहले भी उद्धव ठाकरे देश के आर्थिक स्थिति को लेकर काफी जागरूकता दिखा चुके हैं। एक बार और ठाकरे ने कहा था कि राज्य सरकार 1.10 लाख करोड़ रुपये की मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की समीक्षा करेगी। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देश को समर्पित ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता रहा है, यह आदेश देने से कुछ ही घंटों पहले ठाकरे ने पूर्ववर्ती भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार के आरे कॉलोनी में प्रस्तावित मुंबई मेट्रो-3 में कार शेड परियोजना पर रोक लगा दी थी। 

ठाकरे ने अपने बयान पर जोर देते हुए कहा, “हम बदले की भावना से काम नहीं करेंगे।  हम बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की समीक्षा करेंगे, जैसा कि हमने मुंबई मेट्रो परियोजना पर रोक नहीं लगाई है.” लगभग 1.10 लाख करोड़ रुपये की आगामी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) 0.1 प्रतिशत की ब्याज दर पर 50 साल के लिए 81 प्रतिशत ऋण दे रही है। 

ठाकरे ने यह भी कहा था कि राज्य पर पांच लाख करोड़ रुपये का कर्ज होने की जानकारी के बाद राज्य की आर्थिक स्थिति पर सरकार जल्द ही श्वेत पत्र जारी करेगी। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button