सभी खबरें

अतिथि विद्वानों की आज भी वही स्थिति, सरकार की नहीं पड़ रही नजर

अतिथि विद्वानों की आज भी वही स्थिति, सरकार की नहीं पड़ रही नजर

भोपाल/गरिमा श्रीवास्तव:- मध्यप्रदेश में फालेन आउट  अतिथि विद्वान आज भी भटक रहे हैं. अतिथि विद्वान लगातार सरकार से मांग कर रहे हैं कि जल्द से जल्द उनका नियमितीकरण कराया जाए पर सरकार ने चुप्पी साध रखी है अतिथि विद्वानों के साथ सड़क पर उतरने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया भी अतिथि विद्वानों की तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं.

 हाल ही में उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव को आतिथि विद्वानों ने ज्ञापन सौंपा इसके बाद उन्होंने कहा कि सरकार उनकी नियमितीकरण को लेकर तैयारी कर रही है जल्द ही अच्छे परिणाम सामने नजर आएंगे. जिससे अधिक विद्वानों के अंदर थोड़ी उम्मीद तो जगी है पर दूसरी तरफ सरकार पर संदेह है क्योंकि 1 साल से ऊपर हो गया और अभी तक अतिथि विद्वानों का नियमितीकरण नहीं हो सका. 600 से ज्यादा अतिथि विद्वान अभी भी फालेन आउट हैं.

अतिथि शिक्षकों ने दिलाया सिंधिया को उनका वादा:-
सोमवार 8 फरवरी को ज्योतिरादित्य सिंधिया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के साथ ग्वालियर प्रवास पर थे। इसके ठीक एक दिन पहले वहां कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई (NSUI) के कार्यकर्ता एक थाली में हल्दी और पीले चावल रखकर जयविलास पैलेस पहुंच गए और अतिथि शिक्षकों को नियमित कराने का वादा पूरा करने की मांग करने लगे। हल्दी और पीले चावलों के साथ अनोखा प्रदर्शन करने वाले यह सवाल भी पूछ रहे थे कि महाराज आप कब अतिथि शिक्षकों को लेकर सड़क पर उतरने वाले हैं?

दरअसल, कांग्रेस में रहते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इन शिक्षकों को स्थायी या नियमित कराने के लिए सड़क पर उतरने का ऐलान किया था। लेकिन इसी बीच मार्च माह में सिंधिया और उनके समर्थक भाजपा में शामिल हो गए। प्रदेश में अब भाजपा की सरकार है बावजूद इसके वादा पूरा न होने पर अतिथि शिक्षक और कांग्रेस दोनों ही सिंधिया को घेर रहे हैं। 

अतिथि शिक्षक कह रहे हैं कि महाराज आप तो हमारे लिए सड़क पर उतरने का वादा करके राज्यसभा चले गए, लेकिन हम सड़क पर ही हैं, वहीं कांग्रेसी हल्दी और पीले चावल देकर वादा याद दिला रहे हैं। हालांकि महाराज की ओर से इसका कोई ठोस जवाब नहीं मिल रहा। 

बता दे कि अगस्त 2020 में जब ग्वालियर में भाजपा का महासदस्यता अभियान चल रहा था, तब अतिथि शिक्षक ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिले थे और उनका नियमितीकरण कराने की मांग की थी। उस समय भी सिंधिया ने भरोसा देते हुए कहा था 'हमारी पार्टी (भाजपा) अतिथि शिक्षक, अतिथि विद्वान और अंशकालिक शिक्षकों के नियमितीकरण की ओर ध्यान दे रही हैं। 

इसके बाद सितंबर 2020 के तीसरे हफ्ते में यह शिक्षक ग्वालियर के फूलबाग में चल रहे आंदोलन के दौरान शिवराज कैबिनेट में मंत्री रह चुकीं सिंधिया समर्थक इमरती देवी से मिले, उस समय भी इमरती ने शिवराज सिंह और सिंधिया से बात कर मांग पूरी कराने के लिए आश्वस्त किया था, लेकिन आज तक अतिथि शिक्षक आज भी अतिथि ही हैं और नियमितीकरण की बाट जोह रहे हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button