सभी खबरें

राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने दिए आदेश, अब सरकारी और प्राइवेट यूनिवर्सिटी के छात्र आसानी ले सकते हैं अपनी उत्तर पुस्तिका की कापियां… 

भोपाल/निशा चौकसे:- मध्य प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए अच्छी खबर है. अब सरकारी और प्राइवेट यूनिवर्सिटी के छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की प्रमाणित प्रतियां ले सकेंगे. बता दें कि राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि सरकारी एवं प्राइवेट यूनिवर्सिटीओं को सूचना का अधिकार अधिनियम के अधीन लोक प्राधिकारी मानते हुए उत्तर पुस्तिका की प्रमाणित कापियां देने के लिए आदेश दिए है. 

30 दिन के अंदर पूरी हो जाएगी प्रोसेस
राहुल सिंह ने प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा विभाग से कहा है कि छात्र अगर अपनी उत्तर पुस्तिका लेने के लिए आरटीआई दायर करते हैं तो निर्धारित 30 दिन के अंदर ही उनको परीक्षाओं की प्रमाणित प्रतियां उपलब्ध कराई जाएं और इसमें RTI की तय दरों पर उपलब्ध की जाए. उन्होंने खुलासा किया कि आयोग के संज्ञान में यह बात आई है कि RTI के नियमों के विपरीत कई यूनिवर्सिटी उत्तर पुस्तिका की प्रमाणित प्रतियां नहीं दे रहे हैं कुछ यूनिवर्सिटी द्वारा अपने स्वयं के नियम बनाकर उत्तर पुस्तिकाओं का इंस्पेक्शन कराया जा रहा है तो कुछ यूनिवर्सिटी द्वारा ज्यादा शुल्क वसूली की जा रही है. 

RTI दायर के बाद भी कोई रिस्पांस नही मिलता
कई बार उत्तर पुस्तिकाएं आरटीआई दायर होने के बाद भी समय सीमा में दस्तावेज विनष्टीकरण नियम के तहत उत्तर पुस्तिका को नष्ट कर दिया जाता है. उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट रूप से सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय के निर्णय के अलावा सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 का भी उल्लंघन है. 
दरअसल कई बार आयोग के सामने यह बात आई है कि उत्तर पुस्तिका में कई दफा नंबरों को लेकर गलतियां पकड़ाई गई है. रिजल्ट घोषित होने के बाद पता चलता है कि छात्र फेल हो गए हैं लेकिन जब उत्तर पुस्तिका में नंबरों की गड़बड़ी देखी जाती है जब यह लापरवाही सामने आती है. इसके बाद रिजल्ट में फेल घोषित छात्र को बाद में RTI के तहत जानकारी के बाद पास घोषित कर दिया जाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button