ग्लोबल गूंजताज़ा खबरेंसभी खबरें

श्रीलंका : ये बने नए राष्ट्रपति, पक्ष में पड़े 134 वोट, 6 बार रह चुके है PM

श्रीलंका : आर्थिक व सियासी संकट के बीच श्रीलंका को आज एक नया राष्ट्रपति मिल गया है। गोटबया राजपक्षे के देश छोड़कर भागने के बाद रानिल विक्रमसिंघे कार्यवाहक राष्ट्रपति की भूमिका निभा रहे थे। लेकिन अब वो श्रीलंका के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं। विक्रमसिंघे इससे पहले 6 बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं। इतना ही नहीं बीते दिनों सियासी उथल-पुथल के बीच उन्होंने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। बता दे कि नए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे नवंबर 2024 तक पूर्व राष्ट्रपति राजपक्षे के शेष कार्यकाल के लिए पद पर रहेंगे।

राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में कार्यकारी राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के अलावा दुल्लास अलहप्परुमा और अनुरा कुमारा दिसानायके मैदान में थे। 225 सदस्यीय सदन में जादुई आंकड़ा छूने के लिए 113 का समर्थन चाहिए था। रानिल विक्रमसिंघे को इसके लिए 16 वोटों की और जरूरत थी। विक्रमसिंघे को तमिल पार्टी के 12 वोटों में से कम से कम 9 पर भरोसा था। हालांकि विक्रमसिंघे को 134 वोट मिले हैं।

गौरतलब है कि गोटबया के भाग जाने के बाद रानिल विक्रमसिंघे ऐसे समय राष्ट्रपति बने है जब देश पूरी तरह से कंगाल हो चुका है। IMF के साथ बेलआउट पैकेज के लिए बात कर रहा है। श्रीलंका में 22 मिलियन लोग खाने, ईंधन और दवाईयों की किल्लत झेल रहे हैं।

वहीं, खबरों की मानें तो जब राष्ट्रपति के चुनाव के लिए संसद में वोटिंग हो रही थी, तब कोलंबो में राष्ट्रपति सचिवालय में कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के खिलाफ जनता का मौन विरोध प्रदर्शन चल रहा है। बहरहाल, अब वो नए राष्ट्रपति बन चुके है, इस गहरे संकट से अपने देश को निकालना उनके लिए बड़ी चुनौती होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button