सिहोरा : तीन दिनों में कैसे होगी 37 फीसद धान की खरीदी, किसान हो रहे परेशान  

सिहोरा : तीन दिनों में कैसे होगी 37 फीसद धान की खरीदी, किसान हो रहे परेशान  

सिहोरा : तीन दिनों में कैसे होगी 37 फीसद धान की खरीदी, किसान हो रहे परेशान  

  •  तहसील में अभी तक सिर्फ़ 63 फ़ीसदी किसानों की हुई है धान की खरीदी
  • अधिकतर केंद्रों में अभी भी बारदाना का बना हुआ है संकट
  • अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान अन्नदाता हो रहा परेशान

द लोकनीति डेस्क सिहोरा

समर्थन मूल्य पर धान की सरकारी खरीद की आखिरी तारीख 16 जनवरी है। वहीं दूसरी तरफ खरीदी का आंकड़ा शत प्रतिशत से अभी भी काफी दूर नजर आ रहा है। सिहोरा तहसील की बात करें तो अभी तक सिर्फ 63 फ़ीसदी किसानों की ही धान की सरकारी खरीदी केंद्रों में हो पाई है। मतलब अभी भी 37% किसानों की धान की खरीदी होना बाकी है। समस्या सिर्फ यहीं खत्म नहीं हो जाती खरीदी केंद्रों में अभी भी बार दाने का अभाव बना हुआ है वहीं अधिकारी इस मामले को लेकर गंभीर नहीं हैं।
गोसलपुर क्षेत्र के अंतर्गत संचालित धान उपार्जन केंद्र बुढागर, कछपुरा, बेला, घाट सिमरिया की किसान अपनी धान की तुलाई का इंतजार कर रहे हैं। बार दाने की कमी के कारण किसान पहले से ही परेशान थे और अब जैसे-जैसे खरीदी की अंतिम तिथि नजदीक आती जा रही है किसानों की परेशानी बढ़ ही रही है। 

खरीदी केंद्रों में कोई सुधार नहीं, अधिकारी सिर्फ जुमलेबाजी में लगे
खरीदी केंद्रों में बाढ़ आने नहीं होने से किसान तो परेशान पहले से ही है वही अधिकारी सिर्फ जुमलेबाजी में बारदाना आजकल आजकल की बात कहकर किसानों को टरकाने का काम कर रहे हैं। स्थिति यह है कि अपनी धान को बेचने के लिए किसान को स्वयं पैसे देने पड़ रहे हैं तब उसकी खून पसीने से उगाई फसल बिक पा रही है।
सिर्फ झूठ  आश्वासन दे कर बहला रहे किसानों को
खरीदी केंद्रों में बारदाने  की उपलब्धता,  ऑनलाइन फीडिंग, भंडारण, परिवहन सभी की रफ्तार बहुत ही धीमी है।  केंद्र प्रभारी तोल के लिए भटकते किसानों को झूठे आश्वासन देकर बहला रहे हैं।  सभी केंद्रों में किसानों से 41 किलो 200 ग्राम की तौल ली जा रही है। इसकी शिकायत अधिकारियों से की तो जाती है लेकिन इसमें कोई सुधार नहीं होता।

 

  खास खास 

सिहोरा तहसील के कुल खरीदी केंद्र  - 20
पंजीकृत किसानों की संख्या  - 13377
धान बेच चुके किसानों की संख्या- 8516
धान खरीदी की मात्रा- 790408 क्विंटल
परिवहन किए गए किसानों की संख्या- 7686
कुल परिवहन की मात्रा - 696314  क्विंटल
परिवहन- 92.20%
खरीदी का प्रतिशत- 63.66 प्रतिशत 

इनका कहना है
खरीदी केंद्रों में पहुंच रहे किसानों की धान खरीदी जा रही है एवं केंद्र प्रभारियों को शीघ्रता से खरीदी भंडारण परिवहन के निर्देश जारी किए गए हैं।  बारदाना भी सभी केंद्रों में पर्याप्त मात्रा में पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। 
चंद्र प्रताप  गोहिल, एसडीएम सिहोरा