सभी खबरें

सिवनी : रेहड़ी-पटरी व्यवसायियों के लिए आम आदमी पार्टी ने सौंपा ज्ञापन

सिवनी : रेहड़ी-पटरी व्यवसायियों के लिए आम आदमी पार्टी ने सौंपा ज्ञापन

सिवनी से महेंद्र सिंघ नायक : – रेहड़ी पटरी में दुकान लगाकर जीवकोपार्जन करने वाले  दुकानदारो की नगरपालिका दुकान लगाकर व्यवसाय करने के लिए स्थान सुनिश्चित करे इस मांग को लेकर आप के जिला अध्यक्ष दुर्गेश विश्ववकर्मा के नेतृत्व में आज मुख्यकार्यपालन अधिकारी को आप कार्यकर्ताओ ने ज्ञापन सौपा है । 

'आप' की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में आप के जिला मीडिया प्रभारी राजेश पटेल ने बताया कि नगर पालिका एरिया में दुकान लगाने वाले प्रत्येक दुकानदार से नगरपालिका टैक्स वसूलती है किंतु उसके एवज में नगर पालिका द्वारा कोई उचित व्यवस्था उपलब्ध नही कराई जा रही है।

व्यापार ,व्यवसाय करना नागरिक का अधिकार है तथा नगरपालिका एरिया में बहुत से दुकानदार दुकान लगाकर अपना व्यवसाय कर परिवार की गुजर बसर चलाते है ,जिन व्यवसायियों व स्थानों से नगरपालिका टैक्स वसूलती है उसी स्थान से कभी भी उन्हें अतिक्रमण के नाम से हटाया जाता है औऱ ऐसा कार्य बर्षो से होते आ रहा है परन्तु आज तक इनका स्थायी विकल्प नही निकाला गया है अतःनगरपालिका  या तो उचित स्थान की व्यवस्था कर दे तथा अतिक्रमण स्थान चिन्हित कर दे व अतिक्रमण वाले स्थान में किसी को भी दुकान लगाने की अनुमति ना दी जाए, नगर पालिका इस ओर ध्यान ही नही देती है और गरीब मजदूर लोग अपनी छोटी सी दुकान लगाकर अपनी पूँजी खर्च कर दुकान लगाते है धंधा चलना प्रारंभ भी हो होता है उक्त स्थान का नगर पालिका द्वारा टैक्स की वसूली भी शुरू हो जाती है और फिर अतिक्रमण के नाम पर उनसे उनका रोजगार छीन लिया जाता है  और लाचार गरीब रोजगार के रोड पर आ जाता है रोजी रोटी छिन जाती है।

        अतः नगरपालिका ऐसे अतिक्रमण वाले स्थानों से टैक्स वसूल ना करे जहां पर दुकानदारों ने अतिक्रमण किया है उन्हें वहाँ से हटाकर स्थान दिलाये व पहले ना हटाये या जिस स्थान का टैक्स लिया जा रहा है उस स्थान पर दुकान लगाने की स्थायी व्यवस्था करे।

   नगरपालिका को अतिक्रमण हटाना है तो समानता का व्यवहार करते हुए सम्पूर्ण एरिया से अतिक्रमण हटाये सिर्फ रेहड़ी पटरी वाले दुकानदारों का नही।

      अतः नागरिक व व्यवसायी के मौलिक अधिकारों का संरक्षण नगरपालिका की जिम्मेदारी बनती है और नगरपालिका द्वारा हनन किया जा रहा है अतः समय पर सही कदम उठाए जाएं ताकि रेहड़ी पटरी व्यवसायियों को बार बार परेशानी ना हो।

ज्ञापन सौपते समय प्रमुख रूप से आप के अल्पसंख्यक मोर्चा के जिलाध्यक्ष माजिद खान,नवेन्दु मिश्रा,आंनद मिश्रा, ऋषिकिशोर, रामगोपाल चौधरी,रिजवान अहमद ,विनय पाठक व अन्य मौजूद रहे।                     

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button