सभी खबरें

Bhopal :- 10 साल के मासूम के हिम्मत को सलाम:- हादसे का शिकार बनी ब्रेन डेड मां के सभी अंगों को दान करने का लिया फैसला

भोपाल / गरिमा श्रीवास्तव :- भोपाल (Bhopal)  के 10 साल के मासूम बच्चे की हिम्मत को पूरी राजधानी सलाम करती है। बता दें कि 23 जनवरी को एक महिला दिशा छवानी बस से उतरने के दौरान हादसे का शिकार हो गयीं।
दिशा छवानी को हमीदिया अस्पताल में भर्ती कराया गया जहाँ डॉक्टरों ने उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया। मासूम के सिर से माँ का साया हमेशा हमेशा के लिए उठ गया।
बता दें कि मयंक ने 7 वर्ष पूर्व अपने पिता भीषम छवानी को खो दिया था। 23 जनवरी को माँ भी हमेशा हमेशा के लिए चली गईं। शुक्रवार बच्चा काफी देर  इतना ही बोलता कि माँ की बहुत याद आ रही है।
मयंक के बड़े पापा उसे हमीदिया अस्पताल माँ को दिखाने ले गए। बच्चा इतने सदमे है कि उसकी आंसू रुक चुके हैं और ज़बान बिलकुल बंद हो गयी है वह किसी से भी कोई बात नहीं कर रहा है।
परिजनों ने दिशा के अंगदान करने का फैसला लेते हुए मयंक की अनुमति मांगी मयंक ने हाँ में सिर हिला दिया।
मयंक का कहना है कि वह माँ के अंगदान के बाद उन्हें हर पल अपने आस पास महसूस कर सकेगा। मां के अंगदान करने से वह कई ज़िंदगियों के ज़रिए मुझे मिलती रहेंगी।

लोग इस मासूम के हिम्मत को सलाम कर रहे हैं। होली फैमिली कॉन्वेंट स्कूल में छठी कक्षा में पढ़ने वाले मयंक ने शुक्रवार को बड़े पिता और पेशे से वकील जगदीश छवानी ने बताया कि मयंक ज्यादा बात नहीं कर रहा है, लेकिन इतना ही कहा था कि मां के अंगदान करने से वह कई ज़िंदगियों के ज़रिए मुझे मिलती रहेंगी और वो मुझे निहार सकेंगी और मैं देख सकूंगा।
मयंक के इस फैसले का पूरे परिवार के साथ साथ डॉक्टरों ने भीगी आँखों से स्वागत किया है।

बता दें कि शुक्रवार की रात को ही मयंक की दादी का भी निधन हो गया। और दूसरी तरफ अस्पताल में डॉक्टरों ने दिशा को भी ब्रेन डेड घोषित कर दिया। डॉक्टरों ने बताया कि दिशा को बचने की बहुत कोशिश की गई पर वह बुरी तरह से जख़्मी थीं जिससे उन्हें बचाया नहीं जा सका।
छावनी परिवार में एक साथ दो मृत्यु बेहद दुखद है।

शनिवार को यानि आज मयंक की मां दिशा छवानी के सभी अंगों को निकालकर अलग-अलग लोगों में ट्रांसप्लांट किया जाएगा।  
पूरा परिवार पहले मयंक की दादी मोहिनी देवी का अंतिम संस्कार करेगा और फिर शाम में दिशा छ्वानी का अंतिम संस्कार किया जाएगा।
पूरा परिवार मयंक के भविष्य को लेकर बेहद चिंतित है।  

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button