सभी खबरें

Bhopal: 12 करोड़ की सड़क 40 करोड़ में बनी, 9 महीने में उखड़ी

MP: 12 करोड़ की सड़क 40 करोड़ में बनी, 9 महीने में उखड़ी

  •  12 करोड़ की सड़क 40 करोड़ में बनी 
  • सड़कों की ऊपरी सतह से निकल रहे परत
  •  कांग्रेस ने सरकार पर साधा निशाना

 भोपाल/गरिमा श्रीवास्तव :– मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदेशों में जाकर मध्य प्रदेश की सड़कों की तारीफों के पुल बांधते नहीं सकते पर जमीनी हकीकत कुछ और ही है.

 डिपो चौराहे से पॉलिटेक्निक चौराहे तक 2.2 किलोमीटर लंबी इस सड़क के निर्माण पर करीब 40 करोड रुपए खर्च हुए थे पर 43 करोड में बनी यह सड़क 9 महीने से ज्यादा भी ना चल सकी. 9 महीने पहले ही इस सड़क का उद्घाटन हुआ था.

 अब सूरत-ए-हालात यह है कि सड़क की परतें जगह-जगह से उखड़ने लगी है गड्ढे दिखाई देने लगे हैं.

 अगर लागत की बात करें तो आमतौर पर इस तरह की सड़क के करीब ₹12 करोड़ में बन जाती हैं और अधिक की अगर बात करें तो 20 करोड़ में लगभग बनकर तैयार हो जाना चाहिए लेकिन इस सड़क में ₹43 करोड़ लगाए गए.

 पिछले साल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 29 दिसंबर को इस सड़क का लोकार्पण किया था. 25 दिसंबर 2016 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस सड़क की क्वालिटी पर विशेष ध्यान देने की बात अधिकारियों से कही थी लेकिन बारिश के समय में सड़क पर परतें निकलने लगी है. जगह-जगह गड्ढे नजर आने लगे हैं. सड़कों में इस्तेमाल हुए क्वालिटी प्रोडक्ट की हकीकत बारिश ने उजागर कर दी है.

 पूर्व चीफ इंजीनियर का कहना होनी चाहिए जांच :-

 सड़क की गुणवत्ता पर जब सवाल खड़े हुए तो इसे लेकर पूर्व चीफ इंजीनियर ने कहा कि इसकी जांच होनी चाहिए. जिस तरह से सड़क की ऊपरी परत निकल रही है उससे यह साफ जाहिर होता है कि सड़क के निर्माण में बेसिक इंजीनियरिंग प्रिंसिपल का भी इस्तेमाल नहीं किया गया.

 सड़क पर पानी जमा हो रहा है यानी की ढाल का भी ध्यान नहीं रखा गया. स्मार्ट सिटी की इस सड़क निर्माण की गैर सरकारी स्वतंत्र इंजीनियर से जांच करानी चाहिए.

 कांग्रेस ने बोला हमला :-

 स्मार्ट सड़क के हालातों को लेकर कांग्रेस ने भी सरकार पर हमला बोला है. आईएनसी एमपी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कहा गया कि शिवराज के भ्रष्टाचार का नया स्मारक,

— राजधानी भोपाल में 12 करोड़ की सड़क 43 करोड़ में बनी, 9 महीने में ही उखड़ी;

शिवराज जी,

विधायक ख़रीदी की लागत ऐसे वसूलोगे ?

“स्मार्ट भ्रष्टाचार”

https://twitter.com/INCMP/status/1439778519333093379?s=19

 अब देखना होगा इस पूरे मामले पर सरकार का क्या रवैया रहता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button