सभी खबरें

सरकार ने चलाई प्रगति स्कॉलरशिप योजना, जल्द मिलेगा लाभ जानिए इसके बारे में जल्दी लें लाभ

सरकार द्वारा चलाई जाएगी प्रगति स्कॉलरशिप योजना, घर में है दो बेटियां और 6,00,000 से कम है आए तो एक की पढ़ाई का खर्चा देगी सरकार। जानिए विस्तार से —

भोपाल/  मध्य प्रदेश सरकार ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा प्रकृति स्कॉलरशिप की योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत ऐसी sc, st, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग में आने वाले गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता मिलेगी।
योजना के तहत जिस परिवार की सालाना आय छः लाख (6,00,000) से कम है और उनके घर में दो बेटियां हैं, तो एक बेटी की पढ़ाई का खर्चा मध्य प्रदेश सरकार उठाएगी। मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ा ऐलान करके कहा कि इससे गरीब परिवारों को राहत मिलेगी और अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकेंगे।
ऑल इंडिया काउंसलिंग फॉर टेक्निकल एजुकेशन ने बताया कि इंजीनियरिंग, फॉर्मेसी कोर्सों में लगने वाली फीस के बराबर छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेगी जो कि वर्ष 2020 के विद्यार्थियों के नए शैक्षणिक सत्र को मिलना प्रारंभ हो जाएगी ।

छात्र व परिवारों को मिलेगी बड़ी राहत
महंगाई के दौर में जहां एक ओर महंगाई आकाश छूते नजर आ रही है, वहीं आर्थिक स्थिति से मजबूर परिवारों के लिए यह योजना लाभप्रद सिद्ध होगी। जो बच्चे अपनी पढ़ाई को पूरा करना चाहते हैं पर आर्थिक मंदी होने के कारण वह अपनी पढ़ाई के  सपने का दम घोट देते हैं ।
पर मध्य प्रदेश सरकार की इस मुहिम के बाद सभी बच्चे अपनी पढ़ाई को पूरा कर पाएंगे ।

किस प्रकार मिलेगा योजना का लाभ

बरहाल इस योजना का लाभ किस प्रकार मिलेगा क्या प्रारूप होगा? इसकी पूर्ण जानकारी अभी प्राप्त नहीं हुई है। 
आपको बता दें कि एम एच आर पी ने घोषणा करके कहा है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए माता पिता को दोनों बेटियों का आधार कार्ड SSM आईडी नंबर और प्राप्त करने वाली शिक्षा की विस्तृत जानकारी के साथ सभी दस्तावेज जमा कराने होंगे। जिस पर सरकार उन्हें राशि मुहैया कराएगी ।

जानिए क्या होंगे कोर्स ??

मैनेजमेंट – MBA
इंजीनियरिंग – BE ALL BRANCH
फॉर्मेसी- B-FORMA, M-FORMA आदि सभी कोर्स रहेंगे।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button