सभी खबरें

विश्व युवा कौशल दिवस पर बोले पीएम मोदी-"आप कोई नया हुनर सीखें"

विश्व युवा कौशल दिवस पर बोलेPM मोदी-आप कोई नया हुनर सीखें

नई दिल्‍ली:- आज बुधवार को 'विश्व युवा कौशल दिवस' है, यह दिन स्किल इंडिया मिशन के शुरुआत की 5वीं वर्षगांठ का प्रतीक है। इस खास अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपना संबोधन दिया।

सभी नौजवानों को दी शुभकामनाएं :

PM मोदी ने अपने संबोधन के शुरूआत में कहा- नमस्कार मेरे युवा साथियों को विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skill Day) की आप सभी नौजवानों को बहुत- बहुत शुभकामनाएं। आज का ये दिन आपकी skill को, आपके कौशल को समर्पित है। स्किल आपके काम की ही नहीं आपकी भी प्रतिभा-प्रभाव को प्रेरक बना देती है और साथियों यहां एक और चीज समझनी बहुत जरूरी है।
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, कोरोना के इस संकट ने World- Culture के साथ ही Nature of Job को भी बदलकर के रख दिया है। बदलती हुई नित्य नूतन टेक्नोलॉजी ने भी उस पर प्रभाव पैदा किया है। स्‍कील के प्रति अगर आप में आकर्षण नहीं है, कुछ नया सीखने की ललक नहीं है तो जीवन ठहर जाता है। एक रुकावट सी महसूस होती है। एक प्रकार से वो व्यक्ति अपने व्यक्तित्व को, अपनी पर्सनालिटी को ही बोझ बना लेता है।

PM नरेंद्र मोदीतेजी से बदलती हुई आज की दुनिया में अनेक सेक्टरों में लाखों Skilled लोगों की जरूरत है। विशेषकर स्वास्थ्य सेवाओं में तो बहुत बड़ी संभावनाएं बन रही हैं। यही समझते हुए अब कौशल विकास मंत्रालय ने दुनिया भर में बन रहे इन अवसरों की मैपिंग शुरू की है।
दो गज की दूरी का पालन करें, मास्क पहनना न भूलें :

हर बार की तरह इस बार भी पीएम मोदी ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि, मैं चाहूंगा कि आप सभी स्वस्थ रहिए, दो गज की दूरी का पालन करें, मास्क पहनना न भूलें, थूकने की आदत सबको छोड़ने के लिए समझाते रहिए।

पीएम मोदी ने बताया Skill का अर्थ –

आप कोई नया हुनर सीखें। जैसे कि आपने लकड़ी के एक टुकड़े से कुर्सी बनाना सीखा, तो ये आपका हुनर हुआ। आपने लकड़ी के उस टुकड़े की कीमत भी बढ़ा दी। Value Addition किया।

पीएम ने कहा वैसे साथियों, कई लोग मुझसे पूछते हैं, कि आज के दौर में बिजनेस और बाजार इतनी तेजी से बदलते हैं, कि समझ ही नहीं आता Relevant कैसे रहा जाए। कोरोना के इस समय में तो ये सवाल और भी अहम हो गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button