सभी खबरें

Padma Awards 2020 :- तू मुझे सूर कह,मैं तुझे निराला , क्या प्रो जगदीश को पद्म भूषण देकर बदला चूका रहे हैं मोदी

New Delhi Gautam :- शनिवार को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने इस साल के पद्म पुरस्कारों (Padma Award) का ऐलान किया। सात हस्तियों को पद्म विभूषण, 16 हस्तियों को पद्म भूषण और 118 लोगों को पद्म श्री से नवाजा गया है। पद्म भूषण (Padma Bhusan) पाने वाले लोगों में एक नाम प्रोफेसर जगदीश सेठ(Jagdish Seth) का भी है। बता दें की पिछले वर्ष इन्ही ने पीएम मोदी की 'कोटलर अवार्ड ' से नवाज़ा था। जिसके बाद राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) ने इस अवार्ड पर तंज कसते हुआ कहा था कि 'मैं अपने प्रधानमंत्री को विश्व प्रसिद्ध कोटलर प्रेसिडेंशियल अवॉर्ड जीतने पर बधाई देना चाहता हूं। बेशक, यह इतना मशहूर है कि कोई ज्यूरी नहीं और किसी को भी आज तक दिया भी नहीं गया। यह अलीगढ़ की किसी अनजान कंपनी की ओर से दिया गया है, जिसके कई पार्टनर हैं।' यह भी खबर आ रही है कि पीएम मोदी ने अपना अहसान चुकाने के लिए या कहें मित्रता बढ़ाने के लिए ऐसा किया |

 

                                             

 

क्या अहसान का बदला चूका रहे हैं मोदी
अब जब प्रो जगदीश को भी पद्म भूषण से नवाज़ा जा रहा है ऐसे में उड़ते – उड़ते यह भी खबर आ रही है कि पीएम मोदी ने अपना अहसान चुकाने के लिए या कहें मित्रता बढ़ाने के लिए ऐसा किया है। पर ख़ास बात यह है कि अभी तक इस पर राहुल गांधी का कोई ट्वीट नहीं है।

क्या कहा था कोटलर ने
हालांकि इसके बाद खुद फिलिप कोटलर ने सफाई दी थी कि “पीएम मोदी को यह अवॉर्ड देने का फैसला उन्होंने किया। इसके लिए कभी भी कोई भारतीय या फिर कोई और मेरे पास नहीं आया। यहां तक कि किसी को इस बारे में पता भी नहीं चला था कि हम ऐसा कोई पुरस्कार किसी बड़े राजनेता को देने जा रहे हैं। उनके संगठन वर्ल्ड मार्केटिंग समिट ग्रुप का गलत इस्तेमाल करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि किसी को भी हमारे नाम का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं है।

कौन हैं जगदीश सेठ
जगदीश एन सेठ (जन्म 1938), एम यूनिवर्सिटी के गूज़ीटा बिजनेस स्कूल में चार्ल्स एच केलस्टेड्ट प्रोफेसर ऑफ़ मार्केटिंग हैं। वे भारतीय प्रबंधन संस्थान कलकता के शुरुआती वर्षों के दौरान कोर टीम के एक प्रमुख सदस्य थे, जो पहले भारतीय प्रबंधन संस्थान था।

 

                                    

 

क्या है पद्म भूषण
बता दें कि पद्म पुरस्कार (Padma award) भारत रत्न के बाद सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार हैं। भारत रत्न भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है, वहीं पद्म विभूषण (Padma Vibhusan) दूसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है। इसके बाद पद्म भूषण (Padma Bhusan) और पद्म श्री का नंबर आता है। हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या से पहले पद्म पुरस्कार विजेताओं के नाम की घोषणा की जाती है और मार्च या अप्रैल में राष्ट्रपति भवन में होने वाले समारोह में राष्ट्रपति उन्हें सम्मानित करते हैं।

क्या है कोटलर अवार्ड
फिलिप कोटलर (Philip Kotler) प्रेसिडेंशियल पुरस्कार तीन आधार रेखा पीपुल, प्रॉफिट और प्लेनेट पर केंद्रित है। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष किसी देश के नेता को प्रदान किया जाएगा | प्रोफेसर फिलिप कोटलर नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में मार्केटिंग के विश्व प्रसिद्ध प्रोफेसर हैं। बीमारी की वजह से प्रोफेसर कोटलर ने अमेरिका के जॉर्जिया में इमोरी यूनीवर्सिटी के डॉ. जगदीश सेठ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पुरस्कार प्रदान करने के लिए भेजा था।

 

                                                

 

बीमारी की वजह से प्रोफेसर कोटलर ने अमेरिका के जॉर्जिया में इमोरी यूनीवर्सिटी के डॉ. जगदीश सेठ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पुरस्कार प्रदान करने के लिए भेजा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button